Friday, May 03, 2024
Advertisement

गांव की कम पढ़ी-लिखी और गरीब 12 महिलाओं के बैंक अकाउंट्स से करोड़ों का ट्रांजेक्शन, ED ने भेजा नोटिस

इन 12 महिलाओं के नाम जब कई पन्नों वाला नोटिस पहुंचा तो वे कुछ समझ नहीं पाईं। बाद में कुछ पढ़े-लिखे लोगों ने इसके बारे में उन्हें बताया तो उनके पैरों के नीचे की जमीन खिसक गई। ईडी के नोटिस से वे हैरान-परेशान हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: February 23, 2024 15:41 IST
ईडी ने हजारीबाग की 12...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ईडी ने हजारीबाग की 12 महिलाओं को नोटिस भेजा।

रांची: ईडी ने झारखंड के हजारीबाग जिला अंतर्गत टाटीझरिया ब्लॉक की रहने वाली 12 महिलाओं को नोटिस भेजा है। इन महिलाओं के बैंक अकाउंट से करीब 3.90 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन हुआ है। झरपो नामक गांव की रहने वाली सभी महिलाएं कम पढ़ी-लिखी और गरीब हैं। दरअसल, उनके नाम जब कई पन्नों वाला नोटिस पहुंचा तो वे कुछ समझ नहीं पाईं। बाद में कुछ पढ़े-लिखे लोगों ने इसके बारे में उन्हें बताया तो उनके पैरों के नीचे की जमीन खिसक गई। ईडी के नोटिस से वे हैरान-परेशान हैं।

आखिर क्या है घोटाला?

ईडी ने बीते साल 27-28 दिसंबर को कोलकाता के एक साइबर ठग रोबिन यादव के ठिकानों पर छापेमारी की थी। उसके ठिकानों से बरामद दस्तावेजों से पता चला कि उसने अपनी अवैध आय को छिपाने के लिए बड़ी राशि 12 महिलाओं के अकाउंट्स में ट्रांसफर की है। अकाउंट्स से अप्रत्याशित ट्रांजेक्शन की जांच के लिए बैंक अधिकारी पिछले दिन महिलाओं से पूछताछ करने गांव पहुंचे थे। अब उन्हें ईडी का नोटिस मिला है।

एजेंसी ने महिलाओं को अपना पक्ष रखने को कहा है। ईडी पटना ने इन महिलाओं के बैंक खातों को फ्रीज कर दिया है और मामले की जांच शुरू हो गई है। इनके बैंक खातों में कोलकाता से 3.90 करोड़ रुपये डाले गये थे, जिसमें से 3.25 करोड़ रुपये निकाले जा चुके हैं। बचे हुए 65 लाख रुपये में से 6 लाख रुपये बाद में निकाल लिए गए हैं।

ऐसे महिलाओं संग किया धोखा

महिलाओं का कहना है कि भराजो गांव की रहने वाली गुड़िया देवी नामक एक महिला ने करीब एक साल पहले गांव में उनके साथ बैठक की और कुटीर-लघु उद्योग खुलवाने में आर्थिक मदद दिलाने के नाम पर बैंकों में उनके अकाउंट्स खुलवाये। उनके एटीएम कार्ड, पासबुक और चेक बुक महिला ने अपने पास ही रख लिया। बाद में उन्हें एक-एक हजार रुपए दिए गए। बैंक अकाउंट्स में कितने पैसे हैं, किसने रकम डाली और किसने निकाली, इस बारे में उन्हें कुछ भी पता नहीं है। अब ईडी का नोटिस मिलने के बाद परेशान महिलाओं ने उनके साथ हुई धोखाधड़ी को लेकर स्थानीय थाने को आवेदन दिया है। (IANS)

यह भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement