Thursday, April 25, 2024
Advertisement

G-7 Summit: 26-27 जून को G-7 के बैठक में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, नए जर्मन चांसलर से होगी पहली इन-पर्सन मीटिंग

G-7 Summit: भारत के प्रधानमंत्री को G-7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है। इस बार G-7 की अध्यक्षता जर्मनी कर रहा है। जर्मनी के नए चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर पीएम मोदी शोल्स एल्माउ जाएंगे।

Pankaj Yadav Written by: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: June 22, 2022 17:15 IST
G-7 Countries- India TV Hindi
Image Source : ANI G-7 Countries

Highlights

  • 26-27 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लेंगे
  • जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन जर्मनी की अध्यक्षता में हो रहा है
  • 2019 के बाद से लगातार चौथी बार भारत को G7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया गया

G-7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए 26-27 जून को जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर शोल्स एल्माउ जाएंगे । जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन जर्मनी की अध्यक्षता में हो रहा है जिसमें अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों को भी आमंत्रित किया गया है। बयान में कहा गया है कि जर्मनी की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दो सत्रों को संबोधित कर सकते हैं जिसमें पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे विषय शामिल हैं । इस शिखर बैठक से इतर प्रधानमंत्री सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले कुछ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। 

लगातार चौथी बार भारत आमंत्रित

2019 के बाद से लगातार चौथी बार भारत को G7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया गया है। 2019 में फ्रांस ने भारत को G7 ‘Biarritz शिखर सम्मेलन’ के लिए “एक सद्भावना भागीदार” के रूप में आमंत्रित किया था। 2020 में, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कैंप डेविड में G7 आउटरीच शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया था। शिखर सम्मेलन जून 2020 में होना था लेकिन कोविड संकट के कारण ऐसा नहीं हो सका। पिछले साल यूके ने जी7 शिखर सम्मेलन के लिए भारत को आमंत्रित किया था, लेकिन ये देश में कोविड महामारी की दूसरी लहर के कारण पीएम मोदी यात्रा नहीं कर सके। शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने वर्चुअल रूप से हिस्सा लिया था।

क्या है G-7 शिखर सम्मेलन

G-7 सात देशों का समूह है जिसमें कनाडा, फ़्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। इस समूह में हिस्सा लेने वाले देश दुनिया के सबसे उन्नत अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसका गठन 1975 में किया गया था। यह बैठक वैश्विक आर्थिक शासन, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा और ऊर्जा नीति जैसे सामान्य हित के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए हर साल आयोजित की जाती है। बता दें कि भारत G-7 का हिस्सा नहीं है लेकिन G-20 का हिस्सा है।

G-7 देश और उनके नेता

देश प्रतिनिधित्व पद
कनाडा जस्टिन ट्रूडो प्रधानमंत्री
फ्रांस

फ्रांस के नए राष्ट्रपति

(2022 में फ्रांस में चुनाव होने वाले हैं)

राष्ट्रपति
जर्मनी (मेजबान) ओलाफ स्कोल्ज़ चांसलर
इटली मारियो ड्रैगियो प्रधानमंत्री
जापान फुमियो किशिदा प्रधानमंत्री
युनाईटेड किंगडम बेरिस जॉनसन प्रधानमंत्री
संयुक्त राज्य अमेरिका जो बिडेन अध्यक्ष
यूरोपीय संघ उर्सुला वॉन डेर लेयेन आयोग अध्यक्ष

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement