Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

G20 Summit: भारत मंडपम स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार, अत्याधुनिक तकनीकों का किया गया है इस्तेमाल

भारत मंडपम जी20 समिट की अगुवाई करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस कन्वेंशन सेंटर को तैयार करने में 750 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। वहीं एक साथ यहां 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: September 08, 2023 10:36 IST
G20 Summit Bharat Mandapam is completely ready to welcome foreign delegates High technologies have b- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत मंडपम

India G20 Summit Delhi: राजधानी दिल्ली में G20 की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस कार्यक्रम कआ आयोजन प्रगति मैदान में तैयार किए गए भारत मंडपम में होगा। दौरान शनिवार की सुबह 9.30 बजे सभी देशों के राष्ट्राध्यक्ष और शिष्टमंडलों के नेता भारत मंडपम पहुंचेंगे। यहां पीएम नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और 10.30 बजे सम्मेलन का पहल सत्र शुरू किया जाएगा। वहीं सम्मेलन पर ही रात्रि भोज की व्यवस्था की गई है। बता दें कि रविवार की सुबह नेतागण राजघाट जाएंगे और गांधी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इस दौरान प्रगित मैदान में पौधारोपण भी किया जाएगा। इसके बाद सम्मेनलन का समापन होगा। 

भारत मंडपम में तकनीक का हुआ है इस्तेमाल

इस बाबत G20 India नाम से एक्स पर एक पेज भी बनाया गया है। इस पेज पर एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें भारत मंडपम व समिट के मुख्य समन्वयक हर्ष वी श्रृंगला भारत मंडपम की खासियत बता रहे हैं। भारत मंडपम में डेलिगेट सेंटर में हॉल नंबर 14 में सभी विदेशी राष्ट्राध्यक्षों की बैठक होगी। भारत मंडपम में भारतीय इतिहास से जुड़ी कई चीजों को तकनीकी माध्यम से साझा किया जाएगा। साथ ही सभी देशों के राष्ट्रीय ध्वज को लगाया गया है। भारत मंडपम के जिस भी एरिया में जाना है उसे आप डिजिटल माध्यम से भी पता लगा सकते हैं, उसके लिए डिजिटल मशीन लगाए गए हैं। 

10 हजार लोगों के बैठने की है व्यवस्था

भारत मंडपम में तमाम तरह की दफ्तरों की व्यवस्था की गई है, जहां विदेशी मेहमान और मंत्री लेवल के लोग बैठकर काम कर सकते हैं। डेलिगेटे्स के लिए विस्तृत लाउंज की व्यवस्था की गई है जहां वे बैठ सकते हैं। साथ ही भारत G20 के नाम से एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है, जहां विदेशी मेहमानों द्वारा सेल्फी लिया जाएगा। भारत मंडपम में डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन तैयार किया गया है, जहां से भारत में हो रहे डिजिटल बदलावों की जानकारी मिलेगी। तत्काल डॉक्टर या मेडिकल ट्रीटमेंट की व्यवस्था भी की गई है। इसके तहत कई सारे ऑनलाइन ऐप्स की भी यहां जानकारी विदेशी मेहमानों को मिलेगी। बता दें कि भारत मंडपम को तैयार करने में 750 करोड़ से अधिक का खर्च हुआ है, वहीं यहां एक साथ 10 हजार लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था की गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement