Friday, April 19, 2024
Advertisement

IMD ने दी है बड़ी खुशखबरी-अब हीटवेव नहीं, झमाझम बारिश के लिए रहिए तैयार, जानें कहां-कहां बरसे बादल

हीटवेव से परेशान लोगों को मौसम विभाग ने बड़ी खुशखबरी दी है। विभाग ने कहा है कि अब पूरे देश में लू नहीं चलेगी, बारिश से मौसम सुहावना रहेगा लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 25, 2023 6:17 IST
weather latest update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मौसम का बदलेगा मिजाज

भारतीय मौसम विभाग ने एक बड़ी खुशखबरी दी है और बताया कि पूरे भारत में लू का प्रकोप समाप्त हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिनों तक दिल्ली-NCR समेत देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। पहले ही IMD ने पहले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 24 मई से 27 मई तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना जताई थी। बिहार-राजस्थान, दक्षिणी भारत के कई इलाकों में हुई तेज आंधी के साथ बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं बेंगलुरु में बारिश से तबाही भी मची है। 

आईएमडी के मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया है कि पूरे भारत में आज लू का प्रकोप समाप्त हो गया है। आज से तापमान में कमी आएगी और बादल छाए रहेंगे। हमने राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में ओलावृष्टि, आंधी और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले 2-3 दिनों तक पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। पूर्वी भारत में भी तूफान के आसार हैं। 

दिल्ली में हीटवेव से मिली राहत

दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान पांच डिग्री की गिरावट के साथ 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र पर सक्रिय एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले दो या तीन दिनों में राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों सहित उत्तर-पश्चिम भारत में गरज-चमक और रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान जताया गया है। विभाग ने कहा कि बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान घटकर 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।आईएमडी ने क्षेत्र में 30 जून तक अधिकतम तापमान के सामान्य से नीचे रहने का पूर्वानुमान भी जताया है। 

जम्मू में हुई तेज बारिश, लोगों को गर्मी से मिली राहत

जम्मू क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है। अधिकारियों ने बताया कि रामबन जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग कुछ देर के लिए बंद हो गया था। बुधवार को किश्तवाड़, डोडा, रामबन, उधमपुर, राजौरी और रियासी जिलों के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश हुई तथा उधमपुर के चेड्डी इलाके में ओलावृष्टि हुई जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा। भारी बारिश के कारण राजौरी और रामबन के पहाड़ी इलाकों में कुछ जगहों पर अचानक से बाढ़ आ गई। 

पंजाब-हरियाणा-राजस्थान में भी हुई बारिश

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बुधवार को तड़के बारिश हुई, जिससे अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आई। मौसम विभाग के अनुसार यहां चंडीगढ़, लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, बरनाला, मोहाली, फिरोजपुर, गुरदासपुर, अंबाला, हिसार, करनाल, पंचकुला, कुरुक्षेत्र और यमुनानगर समेत अन्य जगहों पर बारिश हुई है। एक नये पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण राजस्‍थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक इलाकों में बुधवार दोपहर बाद ओलावृष्टि और बारिश हुई। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में आगामी कुछ दिनों के दौरान तेज आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है। राजधानी जयपुर में बुधवार को दोपहर बाद बदले मौसम के कारण तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। मौसम में हुए बदलाव के कारण राजधानी में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही राज्य में सीकर, झुंझुनूं, अलवर, करौली समेत अन्य स्थानों पर भी तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में सक्रिय हुए यह नए वेदर सिस्टम और पाकिस्तान-पंजाब सीमा पर बने साइक्लोनिक सकुर्लेशन का असर है।

ये भी पढ़ें: 

फिर से दिल्ली पहुंचे सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार, जानिए इस बार क्या है मसला?

लॉरेंस बिश्नोई को गुजरात से लाया जा रहा दिल्ली, तिहाड़ में कैद रहेगा गैंगस्टर

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement