Monday, April 29, 2024
Advertisement

"अपना PIN बचाओ!" Adidas के स्टोर की तस्वीर ट्वीट कर सरकार ने क्यों जारी की वॉर्निंग

गृह मंत्रालय ने वसंत कुंज में DLF मॉल के अंदर एक Adidas स्टोर की एक फोटो साझा की, जिसमें खरीदारों को अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड लेनदेन से सावधान रहने की चेतावनी दी गई।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: April 13, 2023 7:46 IST
गृह मंत्रालय ने स्टोर की तस्वीर की साझा- India TV Hindi
Image Source : TWITTER गृह मंत्रालय ने स्टोर की तस्वीर की साझा

गृह मंत्रालय ने वसंत कुंज में DLF मॉल के अंदर एक Adidas स्टोर की एक फोटो साझा की, जिसमें खरीदारों को अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड लेनदेन से सावधान रहने की चेतावनी दी गई। इस तस्वीर में स्टोर में पीओएस मशीन के ऊपर लगे कैमरे को साफ देका जा सकता है। गृह मंत्रालय के साइबर सिक्योरिटी हैंडल, साइबर दोस्त की ओर से जारी की गई इस तस्वीर में पीओएस मशीन के ठीक ऊपर कैमरा लगा दिख रहा है। इससे यह साफ है कि कैमरा संभावित रूप से खरीदार का पिन रिकॉर्ड करने कर सकता है, जिससे ग्राहक के बैंक खाते पर साइबर चोरी होने का खतरा है।

गृह मंत्रालय ने ट्वीट कर जारी की तस्वीर

गृह मंत्रालय के CyberDost ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया, "पैसे की सुरक्षा के लिए अपने पिन को सुरक्षित रखें। एटीएम या पीओएस मशीन में अपना पिन या ओटीपी डालने से पहले आस-पास मौजूद कैमरे देख लें। नई दिल्ली के वसंत कुंज में डीएलएफ मॉल के एडिडास स्टोर में बिलिंग काउंटर के ठीक ऊपर एक कैमरा है।" 

चालाकी से सेट किया गया कैमरा
व्यक्तिगत पहचान संख्या या PIN डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बैंक खाते से पैसे निकालने में उपयोग होता है। इस तस्वीर में लग रहा है कि कैमरे को चालाकी से ऐसे सेट किया गया है कि हर कार्ड से लेनदेन के संभावित पिन को रिकॉर्ड किया जा सके, जो बैंक में उपभोक्ता के पैसे के लिए खतरा है। साइबरदोस्त के ट्वीट ने लोगों को अपने वन टाइम पासवर्ड या ओटीपी को देखने वालों या संभावित चोरों से बचाने के लिए भी सतर्क किया। इसके अलावा पोस्ट ने एटीएम का उपयोग करते समय डेबिट कार्ड और उस पर विवरण की सुरक्षा के प्रति भी सतर्क किया।

क्रेडिट और डेबिट कार्ड धोखाधड़ी में इजाफा
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 2021 में धोखाधड़ी वाले क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लेन-देन में लगातार दूसरे साल वृद्धि हुई है, जबकि एटीएम से संबंधित धोखाधड़ी में कमी आई है। एनसीआरबी ने यह भी कहा कि पिछले साल की तुलना में धोखाधड़ी और जालसाजी के मामलों की संख्या में लगभग 16% की वृद्धि हुई है।

ये भी पढ़ें-

पुलिस का बड़ा बयान, कहा- आधार में पता बदलने की आसानी भी साइबर फ्रॉड का बड़ा कारण

दिल्ली पुलिस होगी अब और भी 'स्मार्ट', साइबर क्राइम रोकने के लिए Truecaller के साथ किया समझौता
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement