Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

GSAT 24 satellite launched: भारत का GSAT-24 सैटेलाइट सफलतापूर्वक लॉन्च, DTH से जुड़ी जरूरतों को करेगा पूरा

GSAT 24 satellite launched: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपनी वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) के लिए बनाए गए संचार उपग्रह जीसैट-24 का फ्रेंच गुयाना (दक्षिण अमेरिका) के कोउरू से बृहस्पतिवार को सफल प्रक्षेपण किया गया।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: December 16, 2022 8:40 IST
भारत का GSAT-24 सैटेलाइट सफलतापूर्वक लॉन्च- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE/ISRO TWITTER भारत का GSAT-24 सैटेलाइट सफलतापूर्वक लॉन्च

Highlights

  • भारत का GSAT-24 सैटेलाइट सफलतापूर्वक लॉन्च
  • DTH से जुड़ी जरूरतों को करेगा पूरा

GSAT 24 satellite launched: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपनी वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) के लिए बनाए गए संचार उपग्रह जीसैट-24 का फ्रेंच गुयाना (दक्षिण अमेरिका) के कोउरू से बृहस्पतिवार को सफल प्रक्षेपण किया गया। ‘डायरेक्ट-टू-होम’ (डीटीएच) सेवा देने वाली कंपनी टाटा प्ले को इस संचार उपग्रह की पूरी क्षमता का उपयोग करने की स्वीकृति दी गयी है। एनएसआईएल ने ‘टाटा प्ले’ को यह क्षमता लीज पर दी है। फ्रांसीसी कंपनी एरियनस्पेस द्वारा संचालित एरियन-5 रॉकेट के जरिए जीसैट-24 को उसकी निर्धारित भूस्थैतिक कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया गया है। 

जीसैट-24 उपग्रह 24-केयू बैंड वाला एक संचार उपग्रह है

जीसैट-24 उपग्रह 24-केयू बैंड वाला एक संचार उपग्रह है, जिसका वजन 4180 किलोग्राम है। यह ‘डीटीएच’ सेवा संबंधी जरूरतों को पूरा करेगा और अखिल भारतीय कवरेज मुहैया कराएगा। एनएसआईएल का गठन मार्च 2019 में किया गया था, यह भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम (सीपीएसई) है और इसरो की वाणिज्यिक शाखा है। जून 2020 में सरकार द्वारा घोषित ‘अंतरिक्ष सुधारों’ के तहत एनएसआईएल को मांग आधारित मॉडल पर उपग्रह मिशन शुरू करने की जिम्मेदारी दी गयी थी। एनएसआईएल के पास उपग्रहों के निर्माण, प्रक्षेपण, स्वामित्व और संचालन तथा अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने की जिम्मेदारी है।

'टाटा प्ले को जीसैट-24 की पूरी क्षमता लीज पर दी जाएगी'

टाटा समूह की डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) सेवा देने वाली कंपनी टाटा प्ले को जीसैट-24 संचार उपग्रह की पूरी क्षमता लीज पर दी जाएगी। एरियन-5 रॉकेट के जरिए जीसैट-24 समेत मलेशियाई ऑपरेटर एमईएसैट के लिए एमईएसैट-3डी को भी सफलतापूर्वक उनकी निर्धारित कक्षाओं में प्रक्षेपित किया गया है। एनएसआईएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राधाकृष्णन दुरईराज ने बताया- ‘‘संपूर्ण मिशन पूरी तरह से एनएसआईएल द्वारा वित्त पोषित है जिसमें - उपग्रह, प्रक्षेपण, प्रक्षेपण अभियान, बीमा, परिवहन, कक्षा में रखरखाव आदि शामिल है। उपग्रह के कक्षा में स्थापित होने के बाद यह पूरी तरह से एनएसआईएल के स्वामित्व वाला होगा। हम ही इस उपग्रह का संचालन करेंगे।’’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement