Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

हरियाणा: नूंह में जहां हुए दंगे, वहां जलाभिषेक यात्रा की मनाही, प्रशासन और सरकार अलर्ट, VHP अब क्या करेगी?

नूंह में ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा की अनुमति सरकार व प्रशासन की तरफ से नहीं दी गई है। इस बीच हरियाणा के अलग-अलग जिलों के अधिकारियों को अलर्ट रहने का आदेश जारी किया गया है। अब देखना यह है कि विश्व हिंदू परिषद द्वारा क्या किया जाएगा।

Written By: Avinash Rai
Updated on: August 27, 2023 23:35 IST
Haryana Section 144 implemented in Nuh and Sonipat  Jalabhishek Yatra prohibited administration aler- India TV Hindi
Image Source : PTI नूंह में जलाभिषेक की मनाही, हरियाणा सरकार अलर्ट

नई दिल्ली: 28 अगस्त को हरियाणा के नूंह जिले में हिंदू संगठनों द्वारा ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा निकाली जाएगी। इस यात्रा को देखते हुए प्रशासन ने नूंह जिले में धारा 144 लागू कर दी है और इंटरनेट सेवाओं को 29 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है। इस नूंह जिले में 28 अगस्त के दिन स्कूल, कॉलेज और बैंकों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। साथ ही नूंह डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन ने भी 28 अगस्त को कोर्ट बंद रखने का निर्णय किया है। साथ ही नूंह जिले में भारी संख्या में पुलिस व पैरामिलिट्री की तैनाती की गई है। 

नूंह में धारा 144 लागू और इंटरनेट बंद

नूंह में जलाभिषेक यात्रा को लेकर जिले के एसडीएम अश्विनी कुमार ने कहा कि नूंह में धारा 144 लागू कर दिया गया है। लोगों से अपील है कि वे किसी भी तरह की यातायात से बचें। सारे स्कूल और बैंक जिले में बंद रहेंगे। विश्व हिंदू परिषद द्वारा निकाली जा रही इस यात्रा को लेकर दक्षिण रेंज रेवाड़ी के आईजी राजेंद्र ने कहा कि स्थानीय और राज्य प्रशासन की तरफ से किसी प्रकार की यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है। कल स्थिति शांतिपूर्ण रहे, इस बाबत सबसे मिलकर प्रयास किए जा रहे हैं। कानून-व्यवस्था के लिए पुलिसबल और पैरामिलिट्री की तैनाती भी की गई है। 

पांच राज्यों के संपर्क में हरियाणा पुलिस

बता दें कि नूंह से सटे पांच राज्यों की पुलिस के साथ हरियाणा पुलिस संपर्क में हैं। इन पांच राज्यों की पुलिस के साथ हरियाणा पुलिस सुनिश्चित करेगी कि बाहरी राज्यों से लोग नूंह में न आएं। प्रशासन की तरफ शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 57 स्पेशल ड्यूटी मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। साथ ही नूंह जिले की सीमाओं को सील कर दिया गया है। सीमा पर हरियाणा पुलिस के साथ पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों को तैनात किया गया है। 

ड्रोन से होगी निगरानी, अलर्ट पर हरियाणा पुलिस

बता दें कि फरीदाबाद पुलिस ने भी करीब 500 पुलिस जवानों की दंगा निरोधक टीम तैयार की है। गुरुग्राम, सोहना, पलवल, मानेसर, फरीदाबाद के अलावा हरियाणा के अन्य तमाम जिलों में सीनियर अधिकारियों को अतिरिक्त फोर्स के साथ अलर्ट पर रहने का निर्देश जारी किया गया है। वहीं हरियाणा पुलिस इंटेलिजेंस को हरियाणा के किसी भी इलाके से नूंह की ओर रवाना होने वाले हिंदू संगठनों के नेताओं पर नजर रखने का आदेश दिया गया है। साथ ही प्रशासन द्वारा 28 अगस्त को नूंह में ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी।

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कही ये बात

नूंह के डिप्टी कमिश्नर धीरेंद्र खड़गटा ने कहा है कि नूंह में हालात को देखते हुए पैरामिलिट्री की 13 कंपनियों और हरियाणा आर्म्ड पुलिस की 3 कंपनियों तथा 657 पुलिस कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की तरफ से सख्त निर्देश जारी किया गया है कि जो भी नियमों का उल्लंघन करता पाया जाएगा उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। वहीं सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इस बाबत कहा कि नूंह में ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि लोग सावन के महीने में पास के ही मंदिर में जाकर पूजा करें।

सोनीपत में भी धारा 144 लागू

वहीं नूंह के अलावा सोनीपत जिले में भी धारा 144 लागू कर दी गई है। ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा के मद्देनजर हरियाणा पुलिस एक्शन मोड में है। सोनीपत पुलिस ने जिले में सतर्कता बढ़ा दी है। सोनीपत पुलिस कमिश्नर बी सतीश बालन ने जानकारी देते हुए कहा कि जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। ऐसे में जिले में जुलूस, यात्रा व सामूहिक तौर पर इकट्ठा होने की इजाजत नहीं है। उन्होंने नूंह जाने वाले सभी यात्रियों से अपील करते हुए कहा, 'नूंह में धारा 144 लगाई गई है। वहां जाने वालों पर पुलिस ने सख्ती कर रखी है। नूंह में जी 20 कार्यक्रम हो रहा है। उसे शांतिपूर्ण तरीके से होने दें। जो देशभक्त है वो वहां नहीं जाएगा। यहीं पर रहकर यहीं जलाभिषेक करेगा।'

नूंह की सीमा सील

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भी पुलिस की नजर है ताकि कोई भड़काऊ भाषण ना दें। बता दें कि नूंह जिले में इंटनरेट को 29 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया है। साथ ही नूंह जिले की सीमा को सील कर दिया है। हरियाणा पुलिस 5 राज्यों की पुलिस से संपर्क में ताकि सीमा से सटे राज्यों के लोग नूंह में प्रवेश न कर सकें। इसके लिए सीमा पर पैरामिलिट्री और पुलिस की तैनाती कर दी गई है। साथ ही सीमा को सील कर दिया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement