Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हरियाणा के नूंह में ब्रजमंडल यात्रा पर अड़े हिंदू संगठन, लेकिन प्रशासन नहीं दे रहा इजाजत

बड़ी मुश्किल से नूंह में हालात काबू में आए हैं, लेकिन करीब एक महीने बाद एक बार फिर हरियाणा का नूंह तनाव के मुहाने पर खड़ा है। इस बार यहां हिंदू संगठन के लोग 31 जुलाई को अधूरी रह गई यात्रा 28 अगस्त को निकालने पर अड़े हैं। लेकिन प्रशासन इसकी इजाजत नहीं दे रहा है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: August 27, 2023 6:32 IST
haryana nuh- India TV Hindi
Image Source : PTI हरियाणा के नूंह में फिर से तनाव

हरियाणा के नूंह में ब्रजमंडल यात्रा को लेकर प्रशासन और हिंदूवादी संगठन आमने-सामने हैं। नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ओर से 28 अगस्त को दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने के ऐलान के बाद, यहां फिर से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। 28 अगस्त की रात 12 बजे तक जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और बल्क SMS पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। नूंह जिला प्रशासन ने वीएचपी और दूसरे हिंदू संगठनों को 28 अगस्त को दोबारा यात्रा निकालने की परमिशन नहीं दी है, लेकिन हिंदू संगठन यात्रा निकालने पर अड़े हुए हैं। लिहाजा प्रशासन अलर्ट पर है और पूरे जिले में 114 मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

प्रशासन ने की यात्रा में शामिल न होने की अपील

वीएचपी जहां एक बार फिर नूंह में यात्रा निकालने पर अड़ा है तो प्रशासन को आशंका है कि एक बार फिर उपद्रवी माहौल खराब करने की कोशिश कर सकते हैं। लिहाजा जिला प्रशासन ने यात्रा को इजाजत नहीं दी है। हरियाणा पुलिस और गुरुग्राम पुलिस ने ट्वीट कर लोगों को नूंह में यात्रा रद्द करने की जानकारी दी है। साथ ही लोगों से इसमें शामिल न होने की अपील भी की है। नूंह प्रशासन ने यात्रा रद्द करते हुए धारा 144 लगा दी है। 

नूंह में यात्रा निकालने पर अड़ा वीएचपी
सोमवार को हुई बैठक में वीएचपी ने हर हाल में यात्रा निकालने का फैसला लिया है। वीएचपी की तरफ से कहा गया है कि इस बार शोभा यात्रा में स्थानीय लोग ही हिस्सा लेंगे। बाहर से कोई भी श्रद्धालु शामिल नहीं होंगे। वीएचपी ने 28 अगस्त को सुबह 11 बजे पूरे हरियाणा के मंदिरों में जलाभिषेक का कार्यक्रम रखा है। साथ ही मेवात के तीन बड़े मंदिरों नल्हड़ महादेव, झीर महादेव और ऋृगारेश्वर मंदिर तक शोभायात्रा निकालकर जलाभिषेक करने का भी कार्यक्रम बनाया है। वहीं प्रशासन ने यात्रा निकालने की जगह अपने अपने घरों के पास के मंदिरों में जलाभिषेक करने की अपील की है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement