Monday, April 29, 2024
Advertisement

मणिपुर हिंसा मामले में कल भी जारी रहेगी सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से मांगा जवाब

मणिपुर हिंसा मामले में अब अगली सुनवाई मंगलवार दोपहर 2 बजे CJI के कोर्ट में जारी रहेगी। कोर्ट ने इस मामले की जांच के लिए कमिटी बनाने की भी बात कही है।

Reported By : Gonika Arora Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: July 31, 2023 16:07 IST
SUPREME COURT- India TV Hindi
Image Source : FILE सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: मणिपुर हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में जारी सुनवाई कल मंगलवार को भी जारी रहेगी। कोर्ट ने आज सुनवाई करते हुए केंद्र और राज्य सरकार से जवाब दाखिल करने को कहा है। कोर्ट ने इस मामले की जांच के लिए एक्सपर्ट कमिटी बनाने की भी बात कही। इस पर कोर्ट में वकीलों ने पैनल के सदस्यों के नाम भी सुझाए। हालांकि CJI ने इन सभी नामों को नकार दिया। कोर्ट ने कहा कि सदस्यों का नाम पीठ तय करेगी और इसमें अलग-अलग क्षेत्रों के जानकारी लोग शामिल किए जाएंगे। 

सीबीआई, एसआईटी को इसकी जांच सौंपना पर्याप्त नहीं

इस मामले की सुनवाई के दौरान सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि केवल सीबीआई, एसआईटी को इसकी जांच सौंपना पर्याप्त नहीं होगा। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि न्याय की प्रक्रिया उसके दरवाजे तक पहुंचे। हमारे पास समय ख़त्म हो रहा है, मामले को तीन महीने बीत गए हैं। कोर्ट ने कहा है कि जांच कमिटी में एक महिला भी शामिल की जाएगी। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि हमें सिर्फ यह पता नहीं लगाना है कि क्या हुआ और क्या नहीं? बल्कि हमें वहां के आम जनजीवन को पटरी पर लाना है।

'अगर सरकार के उठाए गए क़दमों से हम संतुष्ट तो दखल नहीं दे सकते'

इसके साथ ही सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप की सीमा इस बात पर भी निर्भर करेगी कि सरकार ने अब तक क्या किया है। यदि सरकार ने जो किया है उससे हम संतुष्ट हैं, तो हम हस्तक्षेप भी नहीं कर सकते। वहीं अब इस मामले में अगली सुनवाई मंगलवार 1 अगस्त को दोपहर 2 बजे शुरू होगी। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement