Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

हिमाचल में आफत बरसा रही बारिश, कई जगह बाढ़ तो तमाम रस्ते बंद, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने शनिवार और रविवार (8 और 9 जुलाई) को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: July 08, 2023 16:31 IST
himachal pradesh, rain, weather, weather update, imd- India TV Hindi
Image Source : FILE हिमाचल में आफत बरसा रही बारिश

शिमला: जुलाई आते-आते देशभर में मानसून एक्टिव हो चुका है। देश की राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में जमकर बारिश हो रही है। इस बारिश ने गर्मी से राहत तो दिलाई है लेकिन कई जगहों पर यह आफत बनकर बरस रही है। इसी बीच पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में बारिश की वजह से बुरा हाल है। भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) ने राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

बारिश का रेड अलर्ट जारी 

आईएमडी ने प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा, "8 और 9 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश (204.4 मिमी से अधिक) होने की संभावना है।" मौसम विभाग ने कहा है कि भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सभी नागरिक सुरक्षित रहें और कहीं-कहीं पर बाढ़ और भूस्खलन के लिए भी तैयार रहें।" आपको बता दें कि बारिश की वजह से कई सड़कें और मार्ग पूरी तरह बंद हो चुके हैं। जानकारी के अनुसार, लाहौल के जुंडा नाला और तेलिंग नाला में बाढ़ आने से मनाली लेह मार्ग बंद हो गया है। वहीं राहनीनाला के पास भूस्खलन होने से रोहतांग मार्ग बंद हो गया है। 

रेल मार्ग भी बुरी तरह से प्रभावित 

सड़क मार्ग के साथ-साथ बारिश ने रेल मार्ग को भी बुरी तरह से प्रभावित किया है। कई रूटों पर पेड़ गिरने की वजह से आवागमन बंद है। इसके अलावा कई विद्युत् पोल्स पर पेड़ गिरे हैं, जिनसे ट्रेनों की रफ़्तार थम गई है। हालांकि रेलवे विभाग की टीम इन्हें हटाकर रूट्स को क्लियर करने में जुटी है। वहीं सरकार ने ऐसे मौसम में सफ़र करने वाले यात्रियों को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि कई जगहों से पहाड़ों से चट्टानें गिरने की संभावना हैं, इसलिए सभी वहां चालक बेहद ही सावधानी से गाडियां चलाएं। अगर ज्यादा जरुरी ना हो तो यात्रा करने से बचें। 

ये भी पढ़ें- 

बारिश से पानी-पानी हुई राजधानी दिल्ली, सड़कें बनी नदियां, जानिए कैसा है मिंटो ब्रिज का हाल, IMD ने जारी किया अलर्ट 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement