Monday, April 29, 2024
Advertisement

Hilsa Fish: नवरात्रि से पहले बांग्लादेश सरकार का बड़ा फैसला, भारत निर्यात की जाएगी 4000 टन हिल्सा मछली

नवरात्रि का त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। खासकर पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की रौनक देखते ही बनती है। हाल ही में सीएम ममता बनर्जी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने एक बैठक की थी, जिसमें ममता बनर्जी ने हिल्सा मछली निर्यात करने को लेकर अनुरोध किया था।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: September 21, 2023 7:25 IST
Hilsa Fish Big decision of Bangladesh government before Navratri 4000 tons of Hilsa fish will be exp- India TV Hindi
Image Source : ANI भारत निर्यात की जाएगी 4000 टन हिल्सा मछली

Hilsa Fish Export Before Navratri: पश्चिम बंगाल में बड़े ही धूमधाम से दुर्गापूजा का त्योहार मनाया जाता है। अगर भारत या विश्वभर में कहीं नवरात्रि का त्योहार सबसे अधिक भव्य तरीके से मनाया जाता है तो वो है पश्चिम बंगाल। नवरात्रि के दौरान पूरे पश्चिम बंगाल को दुल्हन की तरह सजा दिया जाता है। 10 दिन चलने वाले इस कार्यक्रम के दौरान सभी के घरों में जश्न का महौल रहता है। ऐसे में बंगाली समुदाय के बीच चर्चित हिल्सा मछली का भारी मात्रा में सेवन किया जाता है। इस दौरान बंगाल में मछली की बिक्री और खपत बढ़ जाती है। हिल्सा मछली खाने में  बेहद स्वादिष्ट होती है जो बंगाली समुदाय के अलावा अन्य मछली प्रेमियों को भी काफी पसंद आती है। 

नवरात्रि से पहले बांग्लादेश सरकार का बड़ा फैसला

नवरात्रि से पहले बांग्लादेश सरकार ने भारत-बांग्लादेश के व्यापारियों के हित में फैसला लिया है। बांग्लादेश सरकार ने निर्यातकों को 4 हजार मीट्रिक टन हिल्सा मछली को भारत भेजने की अनुमति दे दी है। बता दें कि हिल्सा मछली को काफी स्वादिष्ट मछलियों में से एक माना जाता है। ढाका के आयात और निर्यात के मुख्य नियंत्रक ने 79 निर्यातक लाइसेंस जारी किए हैं। बता दें कि हिल्सा मछली बांग्लादेश के मेघना और पद्मा नदी में पाई जाती है। प्रत्येक निर्यातक को 50 टन हिल्सा मछली भारत में निर्यात करने को लेकर लाइसेंस जारी किया गया है। 

4000 टन हिल्सा मछली का होगा निर्यात

कोलकाता में बांग्लादेश के राजनयिक ने कहा कि भारत हमारा पड़ोसी देश है। हम दोनों अपनी सीमाएं साझा करते हैं। पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी हिल्सा मछली का निर्यात भारत में किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने पीएम शेख हसीना से अनुरोध करते हुए कहा था कि नवरात्रि से पहले पश्चिम बंगाल में हिल्सा मछली का निर्यात किया जाए। सीएम ममता बनर्जी की इस मांग को शेख हसीना ने स्वीकार कर लिया है और हिल्सा मछली को निर्यात करने को लेकर आदेश जारी किया है। बता दें कि पश्चिम बंगाल से होते हुए मछली की यह खेप दिल्ली, बेंगलुरू समेत कई शहरों में भेजी जाती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement