Sunday, May 05, 2024
Advertisement

हिमाचल के लिए अगले 3 दिन भारी, 8 जिलों में भारी बारिश को लेकर IMD का अलर्ट; बादल फटने से 5 की मौत

हिमाचल के मंडी के धर्मपुर में सोनखड्ढ इलाके में नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद शहर में पानी घुस गया है जिससे बाढ़ के हालात बन गए हैं। बस स्टैंड में पानी भर गया है। यहां साल 2015 में ऐसी तबाही देखी थी। वहीं भारी बारिश के बाद ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ जाने से नदी का पानी रिहायशी इलाकों में तेजी से घुस रहा है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 14, 2023 9:12 IST
himachal rain- India TV Hindi
Image Source : PTI हिमाचल में कुदरत का प्रचंड प्रहार

शिमला: उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बादल फाड़ आफत बरस रही है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है। हिमाचल के कई हिस्सों में बीते दो दिनों से लगातार बरसात हो रही है जिसकी वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बारिश के चलते भूस्खलन से दर्जनों सड़कें ब्लॉक हो गई हैं। मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। IMD के मुताबिक, अगले 72 घंटे जबरदस्त बारिश होने की संभावना है। शिमला, कांगड़ा, चम्बा, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी, कुल्लू और सोलन जिलों में जबरदस्त बारिश और बादल फटने की चेतावनी जारी की गई है।

वहीं, सोलन स्थित ममलीक के धायावला गांव में बादल फटने से 5 लोगों की मौत हो गई है, तीन लापता है जबकि 5 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। बादल फटने की यह घटना रविवार देर रात हुई है।

आज स्कूल-कॉलेज बंद, परीक्षाएं कैंसिल

भारी बारिश को देखते हुए हिमाचल में आज सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं। साथ ही यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई है। लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है। प्रशासन ने लोगों को घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी दी है। इसके अलावा, रात में यात्रा करने से मना किया गया है। नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है और सावधानी के साथ गाड़ी चलाने को कहा गया है। बाढ़ वाले इलाके में जाने से सख्त मनाही है।

हिमाचल में कहां-कहां बारिश का अलर्ट?

  • शिमला
  • कांगड़ा
  • चंबा
  • हमीरपुर
  • बिलासपुर
  • मंडी
  • कुल्लू
  • सोलन

landslide

Image Source : PTI
लैंडस्लाइड की चपेट में आई गाड़ी

सैलाब में तैरने लगी कार, दुकानों में घुसा पानी
मंडी में सड़कों पर सैलाब में कार तैरने लगी है और रिहायशी इलाकों में दरिया बहने लगा है। यहां भारी बारिश के बाद अचानक पहाड़ों से मलबे का ढेर आया और पूरा इलाका सैलाब की चपेट में आ गया। यहां बस स्टैंड पानी में डूब गया है और नदी डेंजर से ऊपर बह रही है। सड़कों पर पानी भरने से कई दुकानें सैलाब की भेंट चढ़ गई। लोगों के दुकानों में बारिश का पानी घुसने से काफी नुकसान हुआ है। एक बार फिर आसमानी आफत ने मंडी में तबाही मचा दी है। लैंडस्लाइड ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। भारी बारिश के बीच दरकते पहाड़ों ने जनजीवन को ठप कर दिया है। चारों तरफ पानी ही पानी है जिसके चलते लोग सुरक्षित जगहों पर पलायन को मजबूर हैं।

कई पेड़ गिरे, चपेट में आई 3 गाड़ियां
हिमाचल प्रदेश के सिरमौर में भारी बारिश से भीषण तबाही हुई है। नाहन में भारी बारिश के बाद नदी का जलस्तर तेज से बढ़ रहा है। बारिश के बाद कई गाड़ियां और मवेशी पानी के तेज बहाव में बह गए हैं। वहीं सोलन में चंडीगढ़ शिमला हाईवे एनएच 5 एक बार फिर खुल गया है। लैंडस्लाइड के बाद हाईवे पूरी तरह बंद हो गया था, सैकड़ों गाड़ियां फंसी हुई थी। प्रशासन ने कड़ी मशक्कत के बाद हाईवे को खोल दिया है। राजधानी शिमला में भारी बारिश के बाद जगह-जगह लैंडस्लाइड के चलते रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। शिमला के दुधली इलाके में भूस्खलन की चपेट में आने से 3 गाड़ियां दब गईं। सैलाब और मलबे के साथ साथ कई पेड़ भी गिर गए जिसके चलते यहां आवाजाही पूरी तरह ठप हो गई। तीन गाड़ियां इसकी चपेट में आई हैं। शिमला में करीब 6 से 7 जगहों पर पहाड़ों से चट्टान टूटकर गिरे हैं जिसके चलते कई इलाकों से संपर्क टूट गया है।

यह भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement