Thursday, July 18, 2024
Advertisement

क्या मणिपुर में कुछ बड़ा होगा? अमित शाह के साथ सेना प्रमुख समेत कई बड़े अधिकारियों की बैठक

मणिपुर के सुरक्षा हालात को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने गृह मंत्रालय में अहम बैठक की है। इस बैठक में सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडे, अगले सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, मणिपुर के डीजीपी राजीव सिंह समेत कई बड़े अधिकारी पहुंचे थे।

Reported By : Devendra Parashar Written By : Subhash Kumar Updated on: June 17, 2024 21:01 IST
अमित शाह की बड़ी बैठक।- India TV Hindi
Image Source : ANI अमित शाह की बड़ी बैठक।

पूर्वोत्तर भारत के राज्य मणिपुर में बीते लंबे समय से जारी हिंसा ने अब तक रुकने का नाम नहीं लिया है। हालांकि, केंद्र सरकार अब इस मुद्दे पर एक्शन मोड में आ गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को मणिपुर के हालात को लेकर गृह मंत्रालय में अहम बैठक की है। आपको बता दें कि इससे पह कल गृह मंत्री ने मणिपुर राज्यपाल से भी मुलाकात की थी। माना जा रहा है कि इस बैठक में हिंसा को समाप्त करने के लिए कोई बड़ा फैसला किया जा सकता है। 

सेनाध्यक्ष भी पहुंचे

मणिपुर के हालात को लेकर गृह मंत्रालय में हुई बैठक में भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडे, अगले सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, मणिपुर के डीजीपी राजीव सिंह, सीआरपीएफ के पूर्व प्रमुख और मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह और कई अन्य बड़े अधिकारी पहुंचे थे। हालांकि, मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह इस बैठक में नहीं पहुंचे थे। 

मणिपुर में हालत ठीक करने पर मंथन

गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए आज एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक तकरीबन डेढ घंटे तक चली। इस बैठक में मणिपुर में हालत ठीक करने को लेकर हुआ मंथन। बैठक में NCRB के डीजी विवेक गोगिया भी गृह मंत्रालय पहुंचे थे।

रणनीतिक तैनाती करने के निर्देश

जानकारी के मुताबिक, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार मणिपुर के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रति पूरी तरह कटिबद्ध है। शाह ने मणिपुर में शांति और सौहार्द बहाल करने के लिए केन्द्रीय बलों की रणनीतिक तैनाती करने को कहा, साथ ही कहा कि आवश्यकता पड़ने पर बलों की तैनाती बढ़ाई जाएगी।

दोनों समूहों से बात करेगी सरकार

गृह मंत्री ने राहत शिविरों की स्थिति की भी समीक्षा की तथा भोजन, पानी, दवाइयों और अन्य बुनियादी सुविधाओं की समुचित उपलब्धता के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। शाह ने मणिपुर के मुख्य सचिव को विस्थापित लोगों के लिए उचित स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाएं सुनिश्चित करने तथा उनका पुनर्वास करने को कहा। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय जल्द ही दोनों समूहों, मैतेई और कुकी, से बात करेगी, ताकि दोनों समुदायों के बीच की खाई को पाटा जा सके। 

ये भी पढ़ें- अब यूपी में टला बड़ा रेल हादसा, कोयले से लदे मालगाड़ी की बोगी में लगी थी आग

बंगाल ट्रेन हादसे के पीड़ितों को मिलेगा मुआवजा, पीएम नरेंद्र मोदी ने की घोषणा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement