Friday, April 26, 2024
Advertisement

कितना खतरनाक है ओमिक्रॉन? सरकार ने दिया जवाब, साथ ही कहा- दुनिया में आई चौथी लहर

भार्गव ने कहा कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से गंभीर बीमारी नहीं होती और भारत में मिले सभी मामलों में से लगभग एक तिहाई हल्के लक्षण वाले थे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 24, 2021 22:10 IST
Coronavirus, Omicron Coronavirus, Omicron India, Omicron Infection Rate- India TV Hindi
Image Source : PTI सरकार ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया कोरोना वायरस की चौथी लहर का सामना कर रही है।

Highlights

  • सरकार ने रेखांकित किया कि जरूरी नहीं है कि ओमिक्रॉन से होने वाले संक्रमण से गंभीर रोग हो।
  • बलराम भार्गव ने एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत में अभी तक मुख्य स्वरूप डेल्टा ही बना हुआ है।
  • भारत में मिले सभी मामलों में से लगभग एक तिहाई हल्के लक्षण वाले थे और बाकी मरीजों में कोई लक्षण नहीं था।

नयी दिल्ली: सरकार ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया कोरोना वायरस की चौथी लहर का सामना कर रही है और ऐसे में हमें अपनी सतर्कता, खासकर साल के अंत में होने वाले उत्सवों के दौरान, बनाए रखने की आवश्यकता है। साथ ही सरकार ने रेखांकित किया कि जरूरी नहीं है कि ओमिक्रॉन से होने वाले संक्रमण से गंभीर रोग हो। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत में अभी तक मुख्य स्वरूप डेल्टा ही बना हुआ है। उन्होंने कोविड संबंधी उपयुक्त व्यवहार और जल्दी टीकाकरण पर भी जोर दिया।

‘ओमिक्रॉन वेरिएंट से गंभीर बीमारी नहीं होती’

भार्गव ने कहा कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से गंभीर बीमारी नहीं होती और भारत में मिले सभी मामलों में से लगभग एक तिहाई हल्के लक्षण वाले थे और बाकी मरीजों में कोई लक्षण नहीं था। उन्होंने कहा, ‘मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्तियों के लिए उपचार समान रहता है। यह डेल्टा, अल्फा या बीटा स्वरूप के इलाज से अलग नहीं होता है।’ केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आगाह करते हुए कहा कि विश्व कोविड-19 मामलों के चौथे उभार का सामना कर रहा है और संक्रमण की पुष्टि की समग्र दर 6.1 प्रतिशत है।

‘4 हफ्तों से दैनिक मामलों की संख्या 10,000 से नीचे’
विभिन्न महाद्वीपों में कोविड की प्रवृत्ति के बारे में भूषण ने कहा कि यूरोप, उत्तरी अमेरिका और अफ्रीका में 26 नवंबर से सप्ताह-दर-सप्ताह संक्रमण में वृद्धि देखी जा रही थी लेकिन एशिया में अब भी मामलों में गिरावट देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत में, पिछले 4 हफ्तों से दैनिक मामलों की संख्या 10,000 से नीचे रही है। हालांकि ये संख्या कम है, लेकिन हमें सतर्क रहना चाहिए। भूषण ने कहा कि भले ही देश के कुल मामलों में गिरावट आ रही है लेकिन केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और मिजोरम में अब भी अधिक संख्या में संक्रमण की सूचना है। केरल और मिजोरम में कोविड-19 की संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक है जो चिंता का कारण है।

‘20 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 5 से 10 प्रतिशत के बीच’
देश के 20 जिलों में कोविड-19 की साप्ताहिक संक्रमण दर 5 से 10 प्रतिशत के बीच है जबकि 2 जिलों में यह दर 10 प्रतिशत से अधिक है। सरकार ने कहा कि भारत में ओमिक्रॉन स्वरूप के संक्रमण के अब तक 358 मामले आ चुके हैं। उनमें से 183 मामलों का विश्लेषण किया गया और पता लगा कि इनमें से 121 लोगों ने विदेश यात्रा की थी। ओमिक्रॉन के विश्लेषण किए गए 183 मामलों में से 87 मरीजों ने टीके की पूरी खुराक ले रखी थी, 3 लोगों ने बूस्टर खुराक भी ली थी। विश्लेषण किए गए मामलों में 70 प्रतिशत मरीज में किसी तरह के लक्षण नहीं थे और 61 प्रतिशत मरीज पुरुष हैं।

‘डेल्टा की तुलना में तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन’
सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के तथ्यों का हवाला देते हुए कहा कि डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन समुदायों के माध्यम से तेजी से फैल रहा है और इसके मामले 1.5 से 3 दिन में दोगुने हो रहे हैं। सरकार ने लोगों को क्रिसमस और नए साल के उत्सव के दौरान विशेष रूप से एहतियात अपनाने को कहा है। उसने कहा कि भारत के लगभग 61 प्रतिशत वयस्कों को कोविड टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी है जबकि 89 प्रतिशत को पहली खुराक दी गई है। देश की कोविड को लेकर की गयी तैयारियों के बारे में, स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 18,10,083 बेड, 4,94,314 ऑक्सीजन बेड, 1,39,300 आईसीयू बेड सहित अन्य प्रकार के बेड तैयार किए गए हैं। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement