Friday, July 19, 2024
Advertisement

मार्च की शुरुआत में ही IMD का हीट वेव अलर्ट, तापमान होगा 40 डिग्री के पार, जानें मौसम में बेरुखी की वजह

IMD New Alert : मौसम विभाग ने कहा है कि मार्च की शुरुआत में ही कुछ राज्यों में हीट वेव चलने से गर्मी सताने लगेगी। कुछ राज्यों में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच जाएगा। जानिए क्या है इसकी वजह-

Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 21, 2023 11:02 IST
IMD Alert to heatwave- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मार्च में ही सताएगी गर्मी

Weather Forecast IMD: फरवरी में ही दिन का तापमान बढ़ने लगा है और मार्च की शुरुआत में गर्मी तेज होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मार्च की शुरुआत में ही गर्मी का कहर शुरू हो जाएगा। विभाग ने इसकी वजह के बारे में बताया है कि, "उत्तर पश्चिम भारत में मौसम मुख्य रूप से पश्चिमी विक्षोभ द्वारा नियंत्रित होता है। चूंकि 29 जनवरी के बाद से इस क्षेत्र में कोई पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं हुआ है, इसलिए तापमान में काफी वृद्धि हुई है।" भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि कुछ कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ियों में सामान्य से कम बारिश हुई है, जिसकी वजह से अधिकतम तापमान पहले से ही बढ़ रहा है और पारा मार्च के पहले पखवाड़े में उत्तर पश्चिम भारत के एक या दो मौसम संबंधी उपखंडों में 40 डिग्री सेल्सियस और उससे ऊपर तक चढ़ सकता है।

फरवरी में ही गुजरात में हीट वेव 

मौसम विभाग ने कहा था कि गुजरात के कच्छ में सबसे पहले हीटवेव अलर्ट जारी किया गया था। हालांकि, आईएमडी ने सोमवार को इन क्षेत्रों के लिए हीटवेव की चेतावनी वापस ले ली है, क्योंकि समुद्री हवा के कारण तापमान में थोड़ी गिरावट आई थी। अब इन क्षेत्रों में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी के कारण आसमान साफ ​​​​देखा जा रहा है। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ ने केवल पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित किया है, मुख्य रूप से जम्मू और कश्मीर को। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में तापमान भी सामान्य से कम वर्षा के कारण अधिक है।

आईएमडी के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, "हमने इन क्षेत्रों के लिए हीटवेव की चेतावनी वापस ले ली है, क्योंकि समुद्री हवा के कारण तापमान में गिरावट की प्रवृत्ति दिखाई दे रही है। अगले दो-तीन दिनों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान है। आईएमडी ने सोमवार को दोपहर 12.45 बजे जारी एक बयान में कहा, "अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।"

अगले पांच दिनों तक मौसम में नहीं दिखेगा बदलाव

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिनों में पश्चिम भारत में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान है और अगले पांच दिनों में देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है।  यदि किसी स्टेशन का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय इलाकों में कम से कम 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में कम से कम 30 डिग्री और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री हो तो हीट वेव घोषित किया जाता है।

पिछले साल मार्च में देश में 1901 के बाद से अब तक का सबसे गर्म मौसम दर्ज किया गया, गर्मी की वजह से गेहूं की पैदावार में 2.5 फीसदी की गिरावट आई। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की अनुपस्थिति और दक्षिण भारत में किसी भी प्रमुख प्रणाली के कारण वर्षा की कमी को असामान्य गर्मी के लिए जिम्मेदार ठहराया था। पूरे देश में केवल 8.9 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जो कि 30.4 मिमी की लंबी अवधि के औसत से 71 प्रतिशत कम थी।

दिल्ली में सोमवार को 1969 के बाद सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया

दिल्ली ने सोमवार को 1969 के बाद से तीसरा सबसे गर्म फरवरी का दिन दर्ज किया, राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। इसे परिप्रेक्ष्य में देखें तो सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री अधिक था। पीतमपुरा में स्वचालित मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से 10 डिग्री कम है। दिल्ली में सोमवार को साल 1969 के बाद से तीसरा सबसे गर्म फरवरी का दिन दर्ज किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। इसे परिप्रेक्ष्य में देखें तो सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री अधिक था।

ये भी पढ़ें:

NIA Raid: गैंगस्टर टेरर फंडिंग केस में बड़ी कार्रवाई, 72 ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी से मचा हड़कंप

सोशल मीडिया पर भिड़ गईं महिला IAS और IPS, सार्वजनिक हो गई 'प्राइवेट तस्वीरें'; असमंजस में कर्नाटक सरकार

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement