Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली में तापमान सामान्य, यूपी और बिहार में ठंड, जानें कहां होगी बारिश

दिल्ली-एनसीआर में मौसम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक दिसंबर के पहले सप्ताह मौसम में कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। यूपी और बिहार में भी ठंड बढ़ने लगी है और बिहार के कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: December 01, 2023 6:59 IST
IMD Weather Forecast Today delhi ncr weather forecast bihar ka mausam up weather news- India TV Hindi
Image Source : PTI आज का मौसम

IMD Weather Forecast Today: उत्तर भारत में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। साथ ही देश के अन्य हिस्सों में भी ऐसा ही हाल है। इस बीच संभावना जताई जा रही है कि दिसंबर महीने में दिल्ली का पहला सप्ताह समान्य बना रहेगा। इस दौरान राजधानी में तापमान में न ज्यादा गिरावट होगी और न ही ज्यादा ठंड पड़ेगी। इसका अहम कारण है पश्चिमी विक्षोभ। इस दौरान बादलों के चलते ही स्मॉग वाली स्थिति भी देखने को मिलेगी। गुरुवार को दिल्ली का अधिकांश तापमान सामान्य से एक डिग्री कम यानी 25.1 दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग की मानें तो आगामी दो दिनों तक मौसम का यही हाल देखने को मिल सकता है। चार दिसंबर तक सुबह के समय धुंध रह सकती है और ठंडी हवाएं भी चलने की संभावना है। वहीं चार दिसंबर तक क्षेत्र का तापमान अधिकतम 25 डिग्री और न्यूनतम नौ डिग्री तक जा सकता है।

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे ठंडक बढ़ रही है। न्यूनतम तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बता दें कि बारिश और धूप न निकलने के कारण गुरुवार के दिन यूपी में उम्मीद से ज्यादा ठंड देखने को मिला। शुक्रवार और शनिवार को भी प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग ने इस बाबत अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो 1 दिसंबर को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस अवधि में पूर्वी यूपी के कुछ स्थानों पर भी बारिश देखने को मिल सकती है। 

बिहार का मौसम

बिहार में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। राजधानी पटना समेत कई स्थानों पर गुरुवार को बूंदाबांदी देखने को मिली। इस बाबत 6 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई थी। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 1 दिसंबर को बिहार के गया, जहानाबाद, अरवल, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास जिले में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। बता दें कि बिहार के कई जिलों में बारिश होने के कारण राज्य में ठंड बढ़ गई है। वहीं दूसरी तरफ बारिश से किसानों को फसलों के खराब होने का डर सता रहा है। बता दें कि देश के कई राज्यों मुंबई व दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में लगातार बारिश देखने को मिल रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement