Friday, April 26, 2024
Advertisement

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में बारिश और ओलावृष्टि, जानें यूपी और बिहार में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली एनसीआर में रविवार की रात हुई बारिश और ओलावृष्टि से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। तापमान में गिरावट और हवा में नमी दर्ज की गई है। वहीं यूपी और बिहार में सुबह और रात के वक्त हल्की ठंड तथा दिन में तेज धूप देखने को मिल रही है।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: March 04, 2024 7:12 IST
IMD Weather Forecast Today Rain and hailstorm in Delhi-NCR up ka mausam bihar ka mausam- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली-एनसीआर में ओलावृष्टि से बदला मौसम

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई हिस्सों में रविवार को ओलावृष्टि हुई, तेज रफ्तार से हवा चली और बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने पहले कहा था कि दिल्ली के अलग-अलग स्थानों (सिविल लाइंस, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी, कश्मीरी गेट, सीलमपुर, शहादरा, विवेक विहार, लाल किला, प्रीत विहार, राजीव चौक, आईटीओ, इंडिया गेट, अक्षरधाम मंदिर, नेहरू स्टेडियम) के साथ-साथ इनके निकटवर्ती क्षेत्रों जैसे कि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और हरियाणा में सोनीपत, बहादुरगढ़ और गुरुग्राम के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। विभाग ने ओलावृष्टि की भी संभावना जताई थी। 

पहले ही भेज दिया गया था अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा इस बाबत पहले ही दिल्ली-एनसीआर में रह रहे लोगों के फोन पर मैसेज के जरिए अलर्ट भेज दिया गया था। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अनुसार, दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में चार मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी। शहर में और बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान है। इसने कहा कि शहर में शाम पांच बजकर 20 मिनट पर आर्द्रता का स्तर 70 प्रतिशत दर्ज किया गया। रविवार को दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश के बाद से तापमान में थोड़ी गिरावट देखी जा रही है। साथ ही मौसम में ठंड बनी हुई है और हवा में नमी भी दर्ज की गई है।

यूपी और बिहार में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश और ओलावृष्टि के बाद अब राज्य में तेज बारिश का सिलसिला थम जाएगा। हालांकि 4 मार्च को यूपी के कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। वहीं पूर्वी यूपी में कड़ी बारिश और गरज के साथ बौछारे पड़ने की संभावना है। वहीं 5 मार्च की अगर बात करें तो पूर्वी यूपी में मौसम इस दिन साफ रहेगा। इसके बाद मौसम सामान्य हो जाएगा। इस दौरान दिन में धूप और रात के समय हल्की ठंड पड़ेगी। बिहार में भी मौसम कुछ ऐसा ही बना हुआ है। यहां पूरे दिन धूप रहती है और रात तथा सुबह के वक्त हल्की सर्दी महसूस होती है। हालांकि इस समय पटना समेत राज्य के अधिकांश हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान तेज हवा के साथ बारिश दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पश्चिमी और मध्य हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement