1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देश के रेलवे स्टेशनों और एयरपोर्ट्स पर यात्री देखेंगे ऐसी तस्वीरें, जानिए सरकार को किसने लिखा लेटर

Independence Day: देश के रेलवे स्टेशनों और एयरपोर्ट्स पर यात्री देखेंगे ऐसी तस्वीरें, जानिए सरकार को किसने लिखा लेटर

Independence Day: सरकार 10 अगस्त से 14 अगस्त तक रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और मॉल जैसे प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर ‘विभाजन की भयावहता’ पर प्रदर्शनियों का आयोजन करेगी। संस्कृति मंत्रालय ने रेल मंत्रालय को स्टेशन परिसर में ऐसी प्रदर्शनियां आयोजित करने के लिए पत्र लिखा है ताकि अधिक से अधिक लोग उसे देख पाएं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 06, 2022 9:11 IST
Indian Railways- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Indian Railways

Highlights

  • प्रदर्शनी में ‘विभाजन की भयावहता’ पर केंद्रित रहेगी तस्वीरें
  • प्रदर्शनी की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम हों: संस्कृति मंत्रालय
  • यह प्रदर्शनी, अंग्रेजी और हिंदी में, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ वेबसाइट पर उपलब्ध

Independence Day: देश के रेलवे स्टेशनों, एयरपोर्ट्स व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को देश की 'विभाजन की त्रासदी' के बारे में बताया जाएगा। आजादी की 75वे अमृत महोत्सव पर लोगों को 1947 में हुए देश के विभाजन की त्रासदी से रूबरू कराने के लिए सरकार प्रदर्शनी लगाएगी। सरकार 10 अगस्त से 14 अगस्त तक रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और मॉल जैसे प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर ‘विभाजन की भयावहता’ पर प्रदर्शनियों का आयोजन करेगी। संस्कृति मंत्रालय ने रेल मंत्रालय को स्टेशन परिसर में ऐसी प्रदर्शनियां आयोजित करने के लिए पत्र लिखा है ताकि अधिक से अधिक लोग उसे देख पाएं। 

प्रदर्शनी की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम हों: संस्कृति मंत्रालय

मंत्रालय ने यह भी सलाह दी है कि 'प्रदर्शनी के लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं।’ पिछले साल अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा की थी। संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) वीके त्रिपाठी को लिखे पत्र में कहा है, ‘ देशभर में विभिन्न रेलवे स्टेशनों के माध्यम से आपके मंत्रालय की व्यापक पहुंच है। इसलिए, यह निर्णय लिया गया है कि आप रेलवे स्टेशनों से इस प्रदर्शनी को 700 स्थानों पर प्रदर्शित करने के लिए कह सकते हैं।’ यह प्रदर्शनी, अंग्रेजी और हिंदी में, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ वेबसाइट पर डिजिटल प्रारूप में उपलब्ध है।

पीएम मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव पर की हर घर तिरंगा लगाने की अपील

दरअसल, आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर केंद्र सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसे खास बनाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों हर घर तिरंगा लगाने की बात भी कही। पीएम मोदी ने खुद अपने सोशल मीडिया पर प्रोफाइल की फोटो चेंज कर दिया है। उन्होंने 'मन की बात' के दौरान देशवासियों से आग्रह किया था कि आप सभी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल फोटो पर तिरंगा लगाएं। साथ ही साथ कहा था कि आप सभी हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ें। 

20 करोड़ घरों की छतों पर फहराया जाएगा तिरंगा

इस साल 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे होने वाले हैं। इसी मौके पर केंद्र सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं। सरकार ने फैसला किया है कि वह इस बार हर घर तिरंगा अभियान चलाएगी, जिसके तहत लगभग 20 करोड़ घरों की छतों पर तिरंगा फहराया जाएगा। इस अभियान से देशवासियों के बीच राष्ट्र भावना की एक अलग अलख जगेगी। अगर इस अभियान का हिस्सा आप बनना चाहते हैं तो अपने घर के नजदीकी डाकघर में तिरंगा ले लें या आप चाहें तो ऑनलाइन भी तिरंगा खरीद सकते हैं। सरकार इस अभियान को 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक चलाएगी। सरकार का उद्देश्य है कि इस अभियान से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ें।

Latest India News