Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Indian Army: पैराशूट न खुलने से एक पैरा कमांडो की हुई मौत, भारतीय सेना ने शोक व्यक्त किया

Indian Army: भारतीय सेना ने शनिवार को लेह-लद्दाख में पर्वत प्रहार एक्सरसाइज की। इस दौरान एक पैरा कमांडो ने अपनी जान गंवा दी। बताया जा रहा कि एक्सरसाइज के दौरान पैरा कमांडो का पैराशूट नहीं खुला था जिस वजह से उनकी मौत हो गई।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: September 11, 2022 21:54 IST
(Symbolic Image) One para commando died due to non-opening of parachute- India TV Hindi
(Symbolic Image) One para commando died due to non-opening of parachute

Highlights

  • पर्वत प्रहार एक्सरसाइज के दौरान एक पैरा कमांडो की हुई मौत
  • भारतीय सेना ने ट्विट कर सैनिक के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया
  • यूपी के सीएम ने भी ट्विट कर सैनिक को श्रद्धांजली अर्पित की है

Indian Army: लेह लद्दाख में पर्वत प्रहार एक्सरसाइज के दौरान पैराशूट न खुलने से एक पैरा कमांडो सूरज पाल की मौत हो गई। भारतीय सेना ने ड्यूटी के दौरान सूरज पाल के निधन पर रविवार को गहरा शोक व्यक्त किया। सूरज पाल उत्तर प्रदेश के हाथरस के निवासी थे। हालांकि, उनकी मृत्यु की असली वजह और दूसरे कारण की फिलहाल प्रतीक्षा की जा रही है। गौरतलब है कि शनिवार को थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे की मौजूदगी में भारतीय सेना ने लद्दाख में पर्वत प्रहार एक्सरसाइज के जरिए अपनी ऑपरेशनल तैयारियों को परखा। भारतीय सेना ने एक संक्षिप्त बयान जारी कर बताया कि अपनी दो दिन के लद्दाख सेक्टर के दौरे के दौरान थलसेना प्रमुख जनरल पांडे ने पर्वत-प्रहार य़ुद्धाभ्यास को देखा। वहीं लेह-लद्दाख में 'पर्वत प्रहार' अभ्यास के दौरान पैराशूट नहीं खुलने से पैराट्रूपर सूरज पाल की मौत हो गई। 

भारतीय सेना ने ट्विट कर दी जानकारी

सेना ने ट्वीट किया, ''थलसेना अध्यक्ष जनरल मनोज पांडे समेत भारतीय सेना के सभी अधिकारियों ने ड्यूटी के दौरान नायक सूरज पाल के दुर्भाग्यपूर्ण निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।'' अपने ट्वीट में, सेना ने एक दिन पहले सेंट्रल कमांड द्वारा पोस्ट किए गए एक ट्वीट को भी साझा किया, जिसमें उनके निधन की जानकारी दी गई थी। 

सेना के लखनऊ स्थित सेंट्रल कमांड के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भारतीय सेना की सूर्या कमान ने भी 10 सितंबर को वर्दी में नायक पाल की एक तस्वीर के साथ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की एक तस्वीर साझा की थी, जिसका टाइटल था ''बहादुर को श्रद्धांजलि।'' ट्वीट के साथ सैनिक के तस्वीर के नीचे लिखा है, ''नायक सूरज पाल, लेह सेक्टर-10 सितंबर 2022।'' 

भारतीय सेना की सूर्या कमान ने ट्वीट किया, ''सूर्या कमान के जीओसी-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वाई डिमरी और सभी रैंकधारक नायक सूरज पाल के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं, जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में अपना जीवन समर्पित कर दिया। हम पैराट्रूपर के दृढ़ साहस को सलाम करते हैं और दु:ख की इस घड़ी में उनके परिवार के साथ खड़े हैं।

योगी आदित्यनाथ ने ट्विट कर दी श्रद्धांजली

नायक सूरज पाल की निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विट कर श्रद्धांजली अर्पित की है और सैनिक के परिजनों को 50 लाख रुपए सहायता राशी देने को कहा है। उन्होंने ट्विट कर लिखा कि कर्तव्य पालन के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए हाथरस निवासी सेना के जवान श्री सूरज पाल जी तथा आगरा निवासी नौसेना के जवान श्री हरेश कुमार सिंह जी को विनम्र श्रद्धांजलि! प्रभु श्री राम दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान व परिजनों को यह दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं। परिजनों को ₹50-50 लाख की आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने के साथ ही परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी तथा जनपदों की एक-एक सड़क का नामकरण भी शहीदों के नाम पर किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार दिवंगत सैनिकों के परिजनों के साथ खड़ी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement