Friday, April 19, 2024
Advertisement

पैंगोंग और गलवान में बढ़ी हलचल, सेना ने इन इलाकों का किया सर्वेक्षण, आखिर चल क्या रहा है?

बीते दिनों भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की मुलाकात चीनी विदेश मंत्री से हुई थी। जयशंकर पहले भी चीन के साथ संबंधों को असमान्य बता चुके हैं। इस बीच लद्दाख में एलएसी (LAC) के पास भारतीय सेना की गतिविधियां बढ़ चुकी हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: March 04, 2023 10:40 IST
Indian Army Survey in Pangong and galwan valley at india china border in laddakh- India TV Hindi
Image Source : ANI पैंगोंग और गलवान में बढ़ी सेना की हलचल

दिल्ली में जी 20 सम्मेलन का कार्यक्रम चल रहा है। बीते दिनों भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की मुलाकात चीनी विदेश मंत्री से हुई थी। जयशंकर पहले भी चीन के साथ संबंधों को असमान्य बता चुके हैं। इस बीच लद्दाख में एलएसी (LAC) के पास भारतीय सेना की गतिविधियां बढ़ चुकी हैं। लद्दाख की गलवान और पेंगोंगल झील में भारतीय सेना एक्टिव मोड में दिख रही है। यहां वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास तैनात भारतीय सेना की टुकड़ियों ने अपनी गतिविधियों को बढ़ा दी है।

पैंगोंग और गलवान का किया सर्वेक्षण

इस दौरान सेना के जवानों ने एलएसी के आसपास के इलाकों का सर्वेक्षण घोड़ों और खच्चरों के जरिए किया। वहीं पैंगोंग लेक पर हाफ मैराथन किया. बता दें कि इससे पूर्व भारतीय सेना द्वारा एक तस्वीर जारी की गई थी जिसमें भारतीय सेना के जवान पूर्वी लद्दाख में क्रिकेट खेलते दिख रहे थे। बता दें कि पैंगोग और गलवान वो इलाका है जहां जहां साल 2020 में भारतीय और चीनी सेना के बीच भिड़ंत देखने को मिली थी। इसके बाद से दोनों देशों के बीच काफी तनाव पैदा हो गया था।

क्रिकेट मैच खेलती दिखी सेना

पूर्वी लद्दाख में  क्रिकेट खेल रहे भारतीय सेना के जवानों की तस्वीर को 14 कॉर्प्स ने ट्वीट कर लिखा- पटियाला ब्रिगेड, त्रिशूल डिवीजन द्वारा शून्य से कम तापमान के बीच अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में पूरे उत्साह और जोश के साथ क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। हम असंभव को संभव बनाते हैं। भारत और चीन सेना के बॉर्डर के बीच के बफर जोन से काफी दूरी पर सेना द्वारा क्रिकेट मैच खेला गया।  

ये भी पढ़ें- स्कूटी से 2 करोड़ की हो रही थी ड्रग तस्करी, नागपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement