Saturday, May 04, 2024
Advertisement

भारतीय रेलवे ने अयोध्या से वैष्णो देवी तक के टूर पैकेज की घोषणा की, यात्री उठा सकेंगे प्रयागराज और वाराणसी का भी लुफ्त, जानें कीमतें

अगर आप वैष्णो देवी जाने की इच्छा रखते हैं तो भारतीय रेलवे आपकी इस इच्छा को पूरा करने के लिए पूरी तरह तैयार है क्योंकि उसने वैष्णो देवी जाने के लिए टूर पैकेज की घोषणा कर दी है। रेलवे ने भारत गौरव स्पेशल ट्रेन द्वारा उत्तर दर्शन नाम से पैकेज निकाला है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: April 10, 2023 16:17 IST
Indian Railways- India TV Hindi
Image Source : FILE भारतीय रेलवे

नई दिल्ली: अगर आप वैष्णो देवी जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो भारतीय रेलवे आपके लिए एक नया ऑफर लेकर आया है। मिली जानकारी के मुताबिक, आईआरसीटीसी (IRCTC) अयोध्या से वैष्णो देवी तक एक किफायती ट्रेन टूर पैकेज शुरू करेगा। इस पैकेज के रास्ते में अयोध्या, वैष्णो देवी, प्रयागराज और वाराणसी पड़ेंगे। ये ट्रेन ट्रिप 11 दिन और 10 रातों की होगी। 

टूर पैकेज के मुताबिक, यह दौरा असम से डिब्रूगढ़ तक शुरू होगा, जिसमें यात्री भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में सवार होंगे। डिब्रूगढ़, लुमडिंग, मरियानी, गुवाहाटी, न्यू कूचबिहार, कटिहार और न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशनों से इस ट्रेन में सवार हो सकते हैं।

पैकेज का नाम भारत गौरव स्पेशल ट्रेन द्वारा उत्तर दर्शन है। जहां तक ​​कीमत की बात है, इकोनॉमी कैटेगरी की कीमत आपको प्रति व्यक्ति लगभग 20,850 रुपए की पड़ेगी, जबकि स्टैंडर्ड कैटेगरी की कीमत आपको लगभग 31,135 रुपए की पड़ेगी। 

ये हैं अहम जानकारियां

दौरे की तारीख: 27 मई 2023 से 6 जून 2023 

बोर्डिंग स्टेशन: भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, जो इस यात्रा के लिए इस्तेमाल की जाएगी, उस पर इन स्टेशनों से चढ़ा जा सकता है। डिब्रूगढ़, मरियानी, लुमडिंग, गुवाहाटी, न्यू कूचबिहार, न्यू जलपाईगुड़ी और कटिहार।

कहां से बुक करेंगे टिकट: www.irctc.co.in/nget.

वैष्णों देवी कहां है?

वैष्णो देवी या श्री माता वैष्णो देवी मंदिर, देवी को समर्पित प्रमुख हिंदू मंदिरों में से एक है। वैष्णो देवी को माता रानी, वैष्णवी, दुर्गा या शेरावाली जैसे अन्य नामों से भी जाना जाता है। ये मंदिर जम्मू और कश्मीर के जम्मू सम्भाग में त्रिकुट पर्वत पर स्थित है। यहां पर पहुंचने के लिए लोगों को कई किलोमीटर की चढ़ाई चढ़नी पड़ती है। हालांकि इसके लिए यहां घोड़ा, पिठु, पालकी, हेलिकॉप्टर, ट्राम रोपवे जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। यहां का रेलवे स्टेशन श्री माता वैष्णो देवी कटरा के नाम से जाना जाता है।

ये भी पढ़ें: 

भूकंप के झटकों से हिला निकोबार द्वीप समूह, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

दिल्ली नगर निगम चुनाव: मेयर पद के लिए 26 अप्रैल को फिर से होगा मतदान, आप ने कही ये बड़ी बात

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement