Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Indian Railways Confirm Ticket Booking: सिर्फ एक मिनट में बुक होगा ट्रेन का कंफर्म तत्काल टिकट, पेमेंट ऑप्शन तक जाने पर नहीं होगी वेटिंग, अपनाएं ये ट्रिक

Indian Railways Confirm Ticket Booking: कई बार जब हम तत्काल टिकट बुक करते हैं और पेमेंट ऑप्शन तक जाते हैं, तब तक सारी सीट्स फुल हो जाती हैं और हमें तत्काल में कंफर्म रिजर्वेशन नहीं मिल पाता।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Updated on: July 30, 2022 11:09 IST
Indian Railways Confirm Ticket Booking- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Indian Railways Confirm Ticket Booking

Highlights

  • कंफर्म तत्काल टिकट भी मिलेगी और नहीं करना पड़ेगा इंतजार
  • सिंपल सी एक ट्रिक फॉलो करके बुक कर सकते हैं टिकट
  • IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लॉगइन करके अपनाई जा सकती है ट्रिक

Indian Railways Confirm Ticket Booking: ट्रेन में तत्काल टिकट बुकिंग करना एक बड़ी सिरदर्दी होता है। क्योंकि कई बार जब हम तत्काल टिकट बुक करते हैं और पेमेंट ऑप्शन तक जाते हैं, तब तक सारी सीट्स फुल हो जाती हैं और हमें तत्काल में कंफर्म रिजर्वेशन नहीं मिल पाता। लेकिन एक ट्रिक को फॉलो करके आप सेकंडों में टिकट बुक कर सकते हैं।

IRCTC Confirm Ticket Booking: कैसे पाएं कंफर्म तत्काल टिकट

  1. सबसे पहले  IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लॉगइन करें।
  2. माय अकाउंट पर जाकर माय मास्टर लिस्ट पर जाएं।
  3. फिर अपनी बेसिक डिटेल्स भरें। 
  4. दी गई 9 आईडी में से किसी एक आईडी को वेरीफाई कर लें। 
  5. अपने अलावा किसी और पैसेंजर की जानकारी को भी भर सकते हैं।
  6. अब बुकिंग के समय पैंसेजर डिटेल्स भरते समय मास्टर लिस्ट अपने आप आ जाएगी।
  7. यहां से जिसे ऐड करना है, उसे ऐड कर सकते हैं बिना ज्यादा समय लिए।

यहां ये बात ध्यान रखें कि सुबह 9.55 बजे से 10.15 बजे तक और 10.55 से 11.15 तक आप मास्टर लिस्ट में कोई नाम नहीं भर सकते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि जब भी आप मास्टर लिस्ट भर रहे हैं तो ऊपर दिए गए समय पर ना करें। 

माय मास्टर लिस्ट बनाने की ट्रिक का फायदा ये होता है कि जब आप टिकट बुक करते हैं तो आपको उसमें डिटेल्स भरने में समय नहीं गंवाना पड़ता और आप अपनी पहले से भरी डिटेल्स को सिलेक्ट करके सीधा टिकट बुक करने के ऑप्शन चले जाते हैं। इससे आप दूसरों की अपेक्षा जल्दी पेमेंट ऑप्शन तक पहुंचते हैं और आपको कंफर्म टिकट मिलती है।

148 करोड़ की लागत से इस रेलवे स्टेशन का होगा कायापलट

भारतीय रेलवे (Indian Railways) लगातार विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। इस बीच ये खबर भी सामने आई है कि रेलवे ने ये जिम्मा उठाया है कि वह राजस्थान के जैसलमेर रेलवे स्टेशन की कायापलट करेगा। इस रेलवे स्टेशन को 148 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा। अभी ये रेलवे (Indian Railways) स्टेशन 2 मंजिल का है लेकिन अब इसे 3 मंजिल का बनाया जाएगा। इसमें मॉडर्न एस्केलेटर और लिफ्ट के साथ-साथ कई आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। रेलवे ने इस स्टेशन को विकसित करने के लिए पूरी तरह कमर कस ली है।

इस रेलवे स्टेशन का कॉमर्शियल तौर पर कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके लिए टेंडर लिए जा चुके हैं। रेलवे (Indian Railways) डीआरएम का कहना है कि ये काम अक्टूबर में शुरू हो सकता है। इसे पूरा करने में 2 साल का समय लग सकता है। 

एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं मुहैया करवाने की तैयारी

जैसलमेर के रेलवे (Indian Railways) स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह सुविधाओं से लैस करने की तैयारी है। यहां के एंट्रेंस से लेकर प्लेटफार्मों तक की सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा और एस्केलेटर सीढ़ियां, लिफ्ट वगैरह लगाई जाएंगी। यहां पहले फेज के कामों के लिए टेंडर जारी हो चुके हैं। गौरतलब है कि जैसलमेर में काफी पर्यटक आते हैं, ऐसे में रेलवे सुविधाओं का विस्तार होने से पर्यटकों को काफी सुविधाएं मिलेंगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement