Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Jammu Kashmir News: फारूक अब्दुल्ला के घर 2 घंटे चली ऑल पार्टी मीटिंग, पहली बार शिवसेना बनी हिस्सा

Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने आज अपने आवास पर ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई थी।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Swayam Prakash Updated on: August 22, 2022 23:10 IST
All-party meeting at Farooq Abdullah's residence- India TV Hindi
Image Source : PTI All-party meeting at Farooq Abdullah's residence

Highlights

  • फारूक अब्दुल्ला के घर आज हुई सर्वदलीय बैठक
  • शिवासेना पहली बार बनी ऑल पार्टी मीटिंग का हिस्सा
  • बाहरी लोगों के हाथों में चली जाएगी विधानसभा - फारूक

Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने आज अपने आवास पर ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई थी। ये बैठक करीब 2 घंटे तक चली। खास बात ये रही कि शिवसेना भी पहली बार जम्मू कश्मीर की किसी ऑल पार्टी मीटिंग का हिस्सा बनी। इस सर्वदलीय बैठक में एनसी, कांग्रेस, पीडीपी, शिवसेना, जनता दल (यू), एएनसी, भाकपा, अकाली दल हिस्सा थे। 

बाहरी लोगों के हाथों में चली जाएगी विधानसभा  

इस दौरान फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि बाहरी लोगों को मतदान के अधिकार का निर्णय पूरी तरह से अस्वीकार्य है और यदि जरूरत हो, तो हम इस कदम का विरोध करने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं। उन्होंने कहा कि गैर जम्मू-कश्मीर निवासियों को मतदान के अधिकार का नतीजा यह होगा कि कल विधानसभा बाहरी लोगों के हाथों में होगी। अब्दुल्ला ने आगे कहा कि यह फैसला जम्मू कश्मीर की पूरी आबादी की पहचान को बर्बाद कर देगा। असेम्बली बाहरी लोगों के हाथ में होगी। इसे सभी पार्टियां किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं करेंगी। फारूक ने कहा कि हम इसका मुकाबला करने के लिए तैयार हैं। हम कश्मीर में मारे गए लोगों की हत्या की भी निंदा करते हैं। यह जोड़ कश्मीर में गैर स्थानीय लोगों के जीवन के लिए एक और खतरा बढ़ा देगा।

"दिल्ली में संसद के सामने भूख हड़ताल करेंगे"
जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कांफ्रेंस (जेकेएनसी) के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन ने हालांकि इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया। लोन ने यह भी कहा कि अगर जम्मू-कश्मीर के लोगों के अधिकारों से समझौता किया गया तो वे दिल्ली में संसद के सामने भूख हड़ताल पर बैठेंगे। उन्होने कहा कि मैंने एलजी मनोज सिन्हा से अनुरोध किया है कि जमीनी हालात पर चर्चा के लिए क्षेत्रीय दलों को बुलाएं। सर्वदलीय बैठक जम्मू में भी बुलाई जाएगी। क्षेत्रीय दल इसका विरोध कैसे करेंगे, इसको लेकर कई बातें हैं। उन्होंने कहा कि एक जागरूक जनता और कोर्ट जाना स्कीम्स में जन प्रतिनिधित्व अधिनियम लागू क्यों नहीं है और उन्होंने केवल जम्मू-कश्मीर को ही क्यों चुना, इसके पीछे क्या डिजाइन है?  सितंबर के महीने में हम राष्ट्रीय राजनीतिक दलों की एक और सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे। वहीं इस दौरान माकपा नेता एम. वाई तारिगामी ने कहा कि हमें सुप्रीम कोर्ट पर पूरा भरोसा है, हम सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement