Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

मुश्किल में चंपई सरकार, कैबिनेट विस्तार के बाद 12 विधायक नाराज, मनाने के लिए दिल्ली में CM

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन दिल्ली पहुंचे हैं। कांग्रेस के नाराज विधायकों को मनाने की कोशिश में दिल्ली आए हैं। कांग्रेस पार्टी के नाराज 8 विधायक दिल्ली पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री आज कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे।

Reported By : Sanjay Sah Edited By : Malaika Imam Updated on: February 18, 2024 11:06 IST
कांग्रेस विधायकों को मनाने दिल्ली पहुंचे सीएम चंपई सोरेन- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस विधायकों को मनाने दिल्ली पहुंचे सीएम चंपई सोरेन

झारखंड में कैबिनेट विस्तार के बाद मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की सरकार मुश्किल में आ गई है। कैबिनेट विस्तार में मंत्री पद नहीं मिलने से कांग्रेस के 12 विधायक नाराज हैं। इनमें से नाराज 8 विधायक दिल्ली पहुंच गए हैं, जिनमें अनूप सिंह, दीपिका पांडे, अंबा प्रसाद, राजेश कश्यप, नमन विक्सल कोंगाडी, उमा शंकर अकेला, इरफान अंसारी और सोना राम सिंकू हैं। ऐसे में अब झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन भी शनिवार देर शाम दिल्ली पहुंचे हैं। कांग्रेस के नाराज विधायकों को मनाने की कोशिश में दिल्ली आए हैं। मुख्यमंत्री अभी झारखंड भवन में हैं। मुख्यमंत्री आज यानी रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात करेंगे।

सभी प्रदेश को लूटना चाहते हैं: बिरंची नारायण

विधानसभा में विरोधी दल के मुख्य सचेतक बिरंची नारायण ने कहा कि सरकार में कांग्रेस के सभी 12 विधायक मंत्री बनना चाहते हैं। भ्रष्टाचारी मुख्यमंत्री सलाखों के पीछे हैं। भ्रष्टाचारी सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएगी ऐसा मेरा मानना है। सरकार ज्यादा दिनों तक चलने वाली नहीं है। यहां एक अनार सौ बीमार वाली कहावत सिद्ध होती नजर आ रही है। सभी प्रदेश को लूटना चाहते हैं। 

नाराज 12 विधायकों में से 8 पहुंचे दिल्ली

दरअसल, झारखंड में कांग्रेस के चार विधायकों को मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की सरकार में शामिल करने से नाराज पार्टी के 12 में से 8 विधायक शनिवार की शाम दिल्ली पहुंचे। कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह ने कहा, "हम दिल्ली पहुंच गए हैं। बाकी रविवार पहुंचेंगे। हम कांग्रेस नेतृत्व से चर्चा करेंगे। हम पार्टी के कोटे से बनाए गए चारों मंत्रियों को बदलना चाहते हैं। विधायक प्रदीप यादव और मंत्री बनाए गए चार विधायकों के अलावा बाकी सभी 12 विधायक साथ हैं।" बेरमो से विधायक ने कहा कि कांग्रेस के 17 और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के 29 विधायक हैं। जयमंगल ने मांग की, "झामुमो ने पहले ही मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष का पद ले लिया है। उनके पास छह मंत्री पद हैं और हम शेष एक पद चाहते हैं। हम उस पर कोई समझौता नहीं करेंगे।"

भ्रम की स्थिति नहीं, सभी एकजुट: बसंत सोरेन

आलमगीर आलम, रामेश्वर उरांव, बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख को फिर से मंत्री पद देने के कांग्रेस के फैसले से नाखुश विधायक पहले रांची के एक होटल में एकत्र हुए। उन्हें मनाने के लिए सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) सुप्रीमो शिबू सोरेन के सबसे छोटे बेटे और शुक्रवार को मंत्री बनाए गए बसंत सोरेन पहुंचे। विधायकों से मुलाकात के बाद बसंत सोरेन ने कहा, "भ्रम की कोई स्थिति नहीं है। हम सभी एकजुट हैं।" वहीं, झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन और कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष राजेश ठाकुर पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं। दोनों अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात करेंगे। कांग्रेस के कम से कम 12 विधायकों ने धमकी दी है कि अगर पार्टी के कोटे के मंत्री बनाए गए नेताओं को बदला नहीं गया तो वे 23 फरवरी से होने वाले आगामी विधानसभा सत्र का बहिष्कार करेंगे। झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के पास 81 सदस्यीय विधानसभा में 47 विधायक (झामुमो के 29, कांग्रेस के 17 और राजद का एक) हैं।

ये भी पढ़ें-

किसानों का दिल्ली कूच या घर वापसी? सरकार से आज चौथे राउंड की होगी बातचीत

मां तो मां होती है... बेटे को सीने से लगाए परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी करती दिखी कांस्टेबल- VIDEO

पीड़ित बना हत्यारा, स्कूल में तंग करने पर तीन किशोरों ने छात्र को चाकू घोंपकर की हत्या

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement