Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ज्योदिरादित्य सिंधिया एयरबस A350 का किया उद्धाघाटन, जानिए क्या है खासियत और क्यों है यह अनोखा

केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हैदराबाद में विंग्स इंडिया कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने एयर इंडिया एयरबस A350 का उद्घाटन किया। बता दें कि इस तरह के 5 विमानों का ऑर्डर एयर इंडिया की तरफ से दिया गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: January 18, 2024 12:48 IST
Jyotiraditya Scindia unveils Air India Airbus A350 at the Wings India event in Hyderabad- India TV Hindi
Image Source : ANI केंद्रीय मंत्री ने एयरबस A350 का किया उद्घाटन

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हैदराबाद में विंग्स इंडिया कार्यक्रम में एयर इंडिया एयरबस A350 का उद्घाटन किया। टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंडिया को अपना पहला एयरबस ए 350 अब मिल चुका है। बता दें कि पिछले दिनों फ्रांस से इस एयरबस को दिल्ली लाया गया था। भारत पहुंचने पर इस विमान की कुछ तस्वीरें भी सामने आई थीं। बता दें कि इस विमान के उड़ान की सेवाएं अब शुरू होने वाली हैं। पहले पायलट और केबिन क्रू की ट्रेनिंग के लिए इसे घरेलू रूट्स पर संचालित किया गया था। इसके बाद अब इसका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय सेवाओं के लिए किया जाएगा।

Related Stories

एयरबस का ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया उद्घाटन

बता दें कि वर्तमान में एयर इंडिया के पास कुल 116 विमान हैं। इसमें से 49 विमान वाइड बॉडी विमान हैं। भारत में इस तरह के विमान का संचालन करने वाली एयर इंडिया पहली भारतीय विमानन कंपनी बन चुकी है। इससे पहले साल 2012 में एयर इंडिया ने अपने काफिले में 787 ड्रीमलाइनर को शामिल किया था। एयर इंडिया ऐसा करने वाली भी पहली भारतीय एयरलाइन कंपनी थी। अगर एयरबस A350 की बात करें तो इसे कोलिंस एयरोस्पेस द्वारा डिजाइन किया गया है। इस विमान में 316 सीटें हैं और तीन कैटेगरी के केबिन भी मिलते हैं। 

विमान की खासियत

विमान में बिजनेस क्लास की 28, प्रीमियम इकोनॉमी की 24 सीटें, इकोनॉमी क्लास की 264 सीटें हैं। इस बाबत कंपनी ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि सभी सीटों में इन फ्लाइंट एंटरटेनमेंट सिस्टम एचडी स्क्रीन दिया गया है। बता दें कि इस तरह के 20 विमानों का ऑर्डर एयर इंडिया ने दिया है। जानकारी के मुताबिक मार्च 2024 तक इस तरह के 5 और विमानों की डिलावरी हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया एक्सप्रेस के कर्मचारियों को जल्द ही नई ड्रेस उपलब्ध कराई जाएगी। इस नए ड्रेस को मनीष मल्होत्रा ने डिजाइन किया हुआ है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement