Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कर्नाटक सरकार ने खोले दिल के द्वार, इस साल किसानों को कर देगी मालामाल, जानें कैसे

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को राज्य का बजट पेश किया, जिसमें किसानों के लिए खास ख्याल रखा गया है। किसानों को अतिरिक्त 10,000 रुपये की सब्सिडी का ऐलान किया गया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: February 17, 2023 14:25 IST
karnataka budget - India TV Hindi
Image Source : ANI कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने पेश किया बजट

Karnataka Budget: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को राज्य सरकार का बजट पेश किया जो पूरी तरह से कृषि पर केद्रित बजट था। बसवराज बोम्मई ने बजट पेश करते हुए चुनावी साल में किसानों को लुभाने के लिए कई घोषणाएं कीं हैं। उन्होंने किसानों को दिए जाने वाले ब्याज मुक्त अल्पकालिक ऋण की सीमा तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की घोषणा की। यह वृद्धि अगले वित्त वर्ष से लागू होगी। बता देिं कि सीएम बोम्मई के पास ही वित्त विभाग भी है। उन्होंने राज्य विधानसभा में 2023-24 का बजट पेश करते हुए कहा कि इसमें किसानों के लिए परेशानी मुक्त और आवश्यकता-आधारित ऋण सुविधा का प्रावधान किया गया है।

किसानों को देंगे 25,000 करोड़ का कर्ज

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, ''इस साल 30 लाख से ज्यादा किसानों को 25,000 करोड़ रुपये का कर्ज बांटा जाएगा।'' बोम्मई ने कहा कि सरकार ने 'किसान क्रेडिट कार्ड' धारकों को एक नई योजना 'भू श्री' के तहत वर्ष 2023-24 में 10,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को जरूरत के समय बीज, खाद, कीटनाशक और अन्य कृषि सामग्री खरीदने में सुविधा होगी। बोम्मई ने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार 2,500 रुपये का योगदान देगी और नाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक) 7,500 रुपये देगा। उन्होंने कहा, ''इससे राज्य के करीब 50 लाख किसानों को लाभ होगा।''

सीएम ने 'श्रम शक्ति' योजना की भी घोषणा की 

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव इस साल अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री ने बजट में 'श्रम शक्ति' योजना की भी घोषणा की है, जिसके तहत भूमिहीन महिला खेतिहर मजदूरों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के जरिए हर महीने 500 रुपये प्रति व्यक्ति की वित्तीय सहायता दी जाएगी। बोम्मई ने कहा कि राज्य में कोविड महामारी के बाद पहली बार राजस्व प्राप्तियों का अनुमान राजस्व व्यय से 402 करोड़ रुपये अधिक रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यह ''राजस्व-अधिशेष'' बजट है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement