Friday, May 03, 2024
Advertisement

जल्दीबाजी में बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ गए तो, आपके पास क्या है अधिकार, जानें रेलवे का नियम

आपको ऐसी जानकारी देते हैं जिससे अगर आप भविष्य में यात्रा करते समय फंसते हैं तो बाहर निकलने के रास्ते आपके सामने होंगे।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: January 09, 2023 17:13 IST
ट्रेन - India TV Hindi
Image Source : FILE ट्रेन

हाल ही में बिहार से एक हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया। वायरल वीडियो में एक यात्री को टीटीई ने बुरी तरह पीटा था। टीटीई ने आरोप लगाया कि यात्री बिना टिकट यात्रा कर रहा था। टीटीई ने ऊपर की बर्थ पर बैठे यात्री को नीचे उतारा और लात-घूसों से बेरहमी से पीटा।

जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया। वीडियो वायरल होने के बाद दोनों टीटीई को सस्पेंड कर दिया था। जानकारी के मुताबिक यह पूरी घटना मुंबई से जयनगर जाने वाली पवन एक्सप्रेस में हुई। अब आप सोच रहे होंगे कि टीटीई को सस्पेंड कर दिया गया है तो अब ऐसा क्या हुआ कि हम आपको फिर से इस खबर के बारे में बता रहे हैं। तो चलिए आपको ऐसी जानकारी देते हैं जिससे अगर आप भविष्य में फंसते हैं तो बाहर निकलने का रास्ता आपके सामने क्या होगा? अब इसके लिए आपको हमारी पूरी खबर पढ़नी होगी।

क्या आपने कभी जानने की कोशिश की?

आपने कभी सोचा है कि कभी इमरजेंसी में टिकट नहीं ले पाए तो क्या होगा? अगर आप बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करते हैं तो क्या हो सकता है? वहीं टीटीई अगर कोई बदमाशी करे या घूस मांगे तो क्या करना होगा? ऐसे कई सवाल होंगे। आइए जानते हैं कुछ सवालों के जवाब, जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है। 

टिकट नहीं खरीद पाए तो क्या होगा? 

मान लीजिए आपको स्टेशन पहुंचने में देर हो गई। आप ट्रेन भागते-भागते पकड़ते हैं लेकिन टिकट नहीं खरीद पाते। ऐसे में आपको उस ट्रेन में मौजूद टीटीई से तुरंत संपर्क करना होगा। आप टीटीई से टिकट बनवा सकते हैं।

टीटीई ज्यादा घूस मांगे तो क्या?
अगर आप ट्रेन में टिकट बनवा रहे हैं तो टिकट के बनाते समय टीटीई आपसे ज्यादा पैसे मांग रहा है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो ट्विटर पर रेलवे के अधिकारिक ट्विटर हैंडल को मेंशन करते हुए ट्वीट कर सकते हैं। इसके अलावा आप भारतीय रेलवे के पोर्टल पर भी शिकायत कर सकते हैं। यदि टीटीई टिकट बुक करते समय छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार करता है, तो आप तुरंत ट्रेन में मौजूद रेलवे पुलिस से शिकायत कर सकते हैं या आप 155210 पर कॉल या टेक्स्ट कर सकते हैं।

ट्रेन में सफर करने के दौरान कुछ अहम नियम जानें

  1. कोई भी यात्री रात के समय चलती ट्रेन में संगीत नहीं बजा सकता है।
  2. रात में शांति बनाए रखने के लिए स्टाफ सपोर्ट की जिम्मेदारी होती है।
  3. रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच यात्री की नींद में खलल डालकर टीटीई टिकट जांच नहीं कर सकता। वहीं जानकारी के लिए बता दें कि अगर कोई यात्री 10 बजे ट्रेन में चढ़ता है तो टीटीई टिकट की जांच कर सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement