Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कौन हैं सैंटियागो मार्टिन, जिनकी कंपनी ने 1368 करोड़ रुपये का दिया दान, इलेक्टोरल बॉन्ड में और भी कई नाम शामिल

चुनावी इलेक्टोरल बॉन्ड में जिस कंपनी ने 1368 करोड़ रुपये दान किए हैं। उस कंपनी के मालिक का नाम है सैंटियागो मार्टिन। बता दें कि सैंटियागो मार्टिन को भारत में लॉटरी किंग के नाम से भी जाना जाता है, जिनका लॉटरी के क्षेत्र में बड़ा नेटवर्क है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: March 15, 2024 11:00 IST
Lottery King Santiago Martin whose firm donated 1368 crore in electoral bonds- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कौन हैं सैंटियागो मार्टिन?

भारतीय चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल बॉन्ड यानी चुनावी बॉन्ड को जारी कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 14 मार्च को चुनावी चंदे की जानकारी को सार्वजनिक कर दिया गया है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद डेटा के दो भागों में बंटी हुई है, जिसमें कुल 763 पन्ने हैं। एक लिस्ट में बॉन्ड खरीदने वाली कंपनियां, बॉन्ड खरीदने की तारीख और बॉन्ड की कुल राशि की बात की गई है। वहीं दूसरी लिस्ट में तारीख, राजनीतिक पार्टी और उनके चंदे को दर्शाया गया है। 1368 करोड़ रुपये साथ फ्यूचर गेमिंग इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज ने सबसे अधिक 1368 करोड़ रुपये का चंदा दिया है। वहीं दूसरे स्थान है मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड जिसने 980 करोड़ रुपये चुनावी दान में दिए हैं। 

Related Stories

फ्यूचर गेमिंग ने दिया 1368 करोड़ का दान

आज हम आपको फ्यूचर गेमिंग कंपनी के ही बारे में बताने वाले हैं। दरअसल फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज ने 12 अप्रैल 2019 और 24 जनवरी 2024 के बीच 1368 करोड़ रुपये का दान दिया था। बता दें कि फ्यूचर गेमिंग कोयंबटूर स्थित एक कंपनी है। इसकी स्थापना साल 1991 में हुई थी और इससे पहेल मार्टिन लॉटरी एजेंसीस लिमिटेड के नाम से इसे जाना जाता था। इसका स्वामित्व सैंटियागो मार्टिन के पास है, जिन्हें भारत के लॉटरी किंग के रूप में भी जाना जाता है। फर्म की वेबसाइट के मुताबिक मार्टिन ने 13 साल की उम्र में ही लॉटरी व्यवसाय में अपनी किस्मत आजमाई थी। 

कौन हैं कंपनी के मालिक सैंटियागो मार्टिन

वेबसाइट के मुताबिक, पूरे भारत में लॉटरी के खरीददारों और विक्रेताओं का एक विशाल नेटवर्क को सुरक्षित तरीके से खड़ा करने में वो सफर रहे। फ्यूचर कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, मार्टिन लाइबेरिया के महावाणिज्यदूत भी थे, जबां उन्होंने एक लॉटरी उद्योग को भी स्थापित किया था। सैंटियागों मार्टिन लॉटरी वितरकों, स्टाकिस्टों और एजेंटों की एक लॉबी, ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ ट्रेड एंड अलाइड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष भी हैं। बता दें कि चुनावी बॉन्ड दान करने में दूसरे स्थान पर है मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड जिसने 980 करोड़ रुपये चुनावी बॉन्ड में दान किए हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement