Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कूनो में बढ़ गया चीतों का कुनबा, 4 शावकों ने लिया जन्म, देखें VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामीबिया से आये 8 चीतों की पहली खेप को गत 17 सितंबर 2022 को अपने जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय अभयारण्य में छोड़ा था। इनमें 5 मादा और 3 नर चीते थे।

Reported By : Anurag Amitabh Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: March 29, 2023 22:19 IST
कूनो में बढ़ गया चीतों का कुनबा- India TV Hindi
Image Source : ANI कूनो में बढ़ गया चीतों का कुनबा

भोपाल: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामीबिया से लाए गए चीते छोड़े थे। पीएम मोदी ने यह चीते अपने जन्मदिन 17 सितंबर को छोड़े थे। अभी पिछले दिनों खबर आई थी कि इनमें से एक मादा चीते की मौत हो गई थी। हालंकि अब कूनो से ही एक अच्छी खबर आई है। पीएम ने 17 सितंबर को PM मोदी द्वारा छोड़े गए 3 चीतों में से एक मादा चीता ने 4 शावकों को जन्म दिया है। जो शावक पैदा हुए हैं वो पहले भारतीय चीता हैं। 

पांच दिन पहले दिया था जन्म 

जानकारी के अनुसार तीन वर्षीय मादा चीता 'सियाया' ने करीब पांच दिन पहले चार शावकों को जन्म दिया था। हालांकि इन शावकों के लिंग के बारे में अभी पता नहीं लगा है। मुख्य वन संरक्षक और वन बल के प्रमुख जे.एस. चौहान ने बताया कि जब मां चीता शावकों को खुले में लाएगी तब हमें उनके लिंग के बारे में पता चलेगा। अभी शावक पूर्व-रिलीज बाड़े में सुरक्षित हैं।

फरवरी में अफ्रीका से लाए गए थे 12 चीते

सितंबर 2022 में नामीबिया से 8 चीते लाए गए थे, उसके बाद फरवरी 2023 में  दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते और लाए गए थे। जिसके बाद कूनो में चीतों का कुनबा 20 का हो गया था। लेकिन पिछले दिनों के मादा चीते की मौत के बाद केवल 19 ही रह गए थे। वहीं आज 4 शावकों ने जन्म लिया है, जिसके बाद कुनबा फिर से बढ़कर 23 का हो गया है। सूत्रों के अनुसार सभी शावक स्वस्थ हैं। 

पीएम ने कूनो नेशनल पार्क में छोड़े थे 8 चीते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामीबिया से आये 8 चीतों की पहली खेप को गत 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय अभयारण्य में छोड़ा था। इनमें 5 मादा और 3 नर चीते थे। पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने पिछले महीने संसद को सूचित किया था कि कूनो में सभी 8 चीतों को अब बड़े परिसर में छोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा था कि चीतों में किसी तरह की सेहत संबंधी जटिलता नजर नहीं आई है। देश में 1952 में चीते विलुप्त हो गये थे और 70 साल बाद इस पशु को पिछले साल भारत लाया गया था।

ये भी पढ़ें - 

दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

अतीक अहमद फिर पहुंचा साबरमती जेल, यूपी पुलिस ले गई थी प्रयागराज, देखें VIDEO

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement