Saturday, May 18, 2024
Advertisement

धोनी की टीम 'चेन्नई सुपर किंग्स' ने इलेक्टोरल बॉन्ड में दिया चंदा, जानें किस पार्टी को कितना किया दान

इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चुनावी चंदा देने के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स का नाम आया है। दरअसल धोनी जिस टीम की कप्तानी करते हैं, उस टीम ने दक्षिण भारत की एक राजनैतिक पार्टी को चंदे में करोड़ों रुपये दान किया है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: March 18, 2024 11:08 IST
Mahendra singh Dhoni team Chennai Super Kings donated in electoral bonds know how much donated to wh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO इलेक्टोरल बॉन्ड में आया धोनी की टीम CSK का नाम

इलेक्टोरल बॉन्ड मामले पर सोमवार को कोर्ट में सुनवाई होनी है। इस मामले पर जानकारी सार्वजनिक होने के बाद रोजाना नई बातें सामने आ रही है। किस कंपनी या व्यक्ति ने कब राजनैतिक दलों को चुनावी चंदा दिया। इस बीच अब चेन्नई सुपरकिंग्स का नाम भी इलेक्टोरल बॉन्ड की लिस्ट में सामने आया है। दरअसल चेन्नई सुपर किंग्स को चलानी वाली कंपनी का नाम है चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड। इस कंपनी का पैरेंट ऑर्गनाइजेशन है इंडिया सीमेंट। बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करते हैं। 

सीएसके ने दिया चंदा

अब इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए यह जानकारी सामने आई है कि धोनी की टीम का स्वामित्व रखने वाली कंपनी ने तमिलनाडु की "अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम" यानि एआईएडीएमके को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चुनावी चंदा दिया है। द हिंदू में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए एआईएडीएमके को 6.5 करोड़ रुपये चुनावी चंदे के रूप में मिले हैं। इसमें से अधिकांश चंदा चेन्नई सुपर किंग्स ग्रुप की कंपनी की तरफ से दिया गया है। कंपनी ने इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए एआईएडीएमके को 5 करोड़ रुपये दिए हैं। इस चुनावी चंदे में से अधिकांश हिस्सा चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड यानी इंडिया सीमेंट लिमिटेड के निदेशक की तरफ से आया है। जानकारी के मुताबिक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड ने साल 2019 में 2-4 अप्रैल के बीच एआईएडीएमके को 5 करोड़ रुपये की फंडिग दी थी।

2019 में आई थी जानकारी

हालांकि इसके बाद कंपनी की तरफ से एआईएडीएमको को चंदा नहीं दिया गया है। इलेक्शन एक्सपेंडिचर डिवीजन जोकि चुनाव आयोग के अधीन आता है, उसके सचिव के साथ जो जानकारी शेयर की गई, उसके मुताबिक कोयंबटूर स्थित लक्ष्मी मशीन वर्क्स लिमिटेड से 1 करोड़ और चेन्नई के रहने वाले गोपाल श्रीनिवासन की तरफ से पार्टी के 5 लाख रुपये राजनीतिक चंदे के तौर पर दिया गया है। बता दें कि साल 2019 में पार्टी की तरफ से यह जानकारी दो बार दी गई। पहली बार 2019 में और फिर साल 2023 में इसकी जानकारी साझा की गई थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement