Monday, April 29, 2024
Advertisement

G-20 in India: भारत की अध्यक्षता में G-20 समूह से जुड़े कई कार्यक्रम होंगे आयोजित, अटकलें लगाना ठीक नहीं: विदेश मंत्रालय

भारत इस साल दिसंबर में जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा और अगले साल देश में कई स्तरों पर काफी संख्या में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

Reported By : PTI Edited By : Shailendra Tiwari Published on: July 07, 2022 20:29 IST
MEA spokesperson Arindam Bagchi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO MEA spokesperson Arindam Bagchi

Highlights

  • दिसंबर 2022 में G-20 समूह का अध्यक्ष बनेगा भारत
  • G-20 शिखर सम्मेलन से संबंधित कई कार्यक्रमों का होगा आयोजन
  • चीन और पाकिस्तान ने जताया था विरोध

G-20 in India: विदेश मंत्रालय ने जी-20 की अगले साल भारत की अध्यक्षता में होने वाले शिखर सम्मेलन की कुछ बैठकें जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आयोजित करने के प्लान से जुड़ी खबरों पर चीन के विरोध पर गुरुवार को कहा कि इस ग्रुप के ड्राफ्ट के तहत देश में काफी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा लेकिन इस बारे में अभी अटकलें लगाना ठीक नहीं है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसकी जानकारी मीडिया को दी।

"हम बड़ी संख्या में कार्यक्रम आयोजित करेंगे"

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने कहा, "भारत इस साल दिसंबर में जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा और अगले साल देश में कई स्तरों पर काफी संख्या में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।" चीन के विरोध को लेकर एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि हमने इस बारे में मीडिया रिपोर्ट देखी है लेकिन इस पर अभी से अटकलें लगाना ठीक नहीं है। यह पूछे जाने पर कि क्या कश्मीर में कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा, प्रवक्ता ने किसी स्थान के नाम का न लेते हुए बताया कि हम बड़ी संख्या में कार्यक्रम आयोजित करेंगे। 

"हर देश अपने तरीके से करता है इसका आयोजन"

बागची ने आगे कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन से संबंधित कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें मंत्रिस्तरीय बैठक, सम्पर्क समूह की बैठक, कार्यकारी बैठक आदि शामिल होते हैं । उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में कुछ सरकारी स्तर पर तो कुछ गैर सरकारी स्तर पर आयोजित किए जाते हैं। प्रवक्ता ने कहा कि इसको लेकर एक ड्राफ्ट भी होता है और हर देश अपने तरीके से भी आयोजन करता है । 

चीन ने पाकिस्तान का लिया था पक्ष

गौरतलब है कि चीन ने जी-20 के नेताओं की अगले साल होने वाली बैठक जम्मू कश्मीर में आयोजित करने की भारत की योजनाओं की खबरों पर पिछले हफ्ते विरोध जताया था । चीन ने अपने करीबी सहयोगी पाकिस्तान के स्वर में स्वर मिलाते हुए कहा था कि संबंधित पक्षों को मुद्दे को राजनीतिक रंग देने से बचना चाहिए। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा था कि "हमने रिलेवेंट सूचना का संज्ञान लिया है।" उन्होंने कहा था कि जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच है। हम संबंधित पक्षों का आह्वान करते हैं कि आर्थिक रूप से उबरने पर ध्यान दें , इस प्रासंगिक मुद्दे को राजनीतिक रंग देने से बचें और वैश्विक आर्थिक शासन को सुधारने के लिए सकारात्मक योगदान दें।

 क्या जी-20 समूह के सदस्य के नाते चीन बैठक में भाग लेगा, इस सवाल पर झाओ ने कहा था, "हम बैठक में शामिल होंगे या नहीं, इस बारे में विचार करेंगे।" पाकिस्तान ने 25 जून को कहा था कि वह कश्मीर में जी-20 के देशों की बैठक के भारत के प्रयास को खारिज करता है और उम्मीद करता है कि समूह के सदस्य देश कानून एवं न्याय के अनिवार्य तत्वों का पूरी तरह संज्ञान लेते हुए इस प्रस्ताव का स्पष्ट विरोध करेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement