1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. केरल में 3 दिन पहले मानसून ने दी दस्तक, जानिए देश के किन राज्यों में बारिश का अनुमान

Monsoon Update: केरल में 3 दिन पहले मानसून ने दी दस्तक, जानिए देश के किन राज्यों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग की सटीक भविष्यवाणी के चलते इस साल मॉनसून ने 3 दिन पहले ही दस्तक दे दी है। मॉनसून आज 29 मई को केरल में दाखिल हो चुका है। 

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 29, 2022 14:01 IST
Monsoon Update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Monsoon Update

Monsoon Update: चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग की तरफ से राहत की खबर आई है। विभाग की सटीक भविष्यवाणी के चलते इस साल मॉनसून ने 3 दिन पहले ही दस्तक दे दी है। मॉनसून आज 29 मई को केरल में दाखिल हो चुका है। विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में मनसून केरल के बाकी इलाकों के साथ-साथ कर्नाटक और महाराष्ट्र की ओर भी बढ़ेगा।

मौसम विभाग ने क्या कहा

IMD यानी मौसम विभाग ने अपनी भविष्यवाणी में बताया कि दक्षिण पश्चिमी मनसून आज केरल पहुंच गया है। मानसून ने तय समय से 3 दिन पहले दस्तक दे दी है। इससे पहले मॉनसून के पहुंचने की तरीख 1 जून बताई गई थी। इससे पहले 16 मई को अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह पहुंच गया था। चक्रवात के शेष प्रभाव के चलते इसके आगे बढ़ने के आसार थे। हीटवेव को लेकर भी मौसम विभाग ने बड़ी राहत दी है। विभाग ने बताया कि अगले 5 दिनों तक हीटवेव चलने के आसार नहीं है ।

बारिश का अनुमान

मॉनसून की दस्तक के साथ मौसम विभाग ने बारिश को लेकर भी भविष्यवाणी जारी कर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, 29 मई से 1 जून के दौरान केरल में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं लक्षद्वीप में 30 मई को भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा आने वाले दिनों के लिए मौसम विभाग ने कहा है कि केरल में मौसम ऐसा ही रहने वाला है।

दिल्ली-समेत उत्तर भारत में बदलेगा मौसम 

मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि मानसून के मध्य अरब सागर के अधिकांश क्षेत्र को कवर करने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। उन्होंने बताया मानूसन की शुरुआत की सभी शर्तें पूरी होती हैं। यह दक्षिण अरब सागर, लक्ष्यद्वीप और केरल के अधिकांश हिस्सो में आगे बढ़ेगा। इसके अलावा कर्नाटक, तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के अधिक से अधिक हिस्सों को भी कवर करेगा। बदल रहे मौसम के कारण दिल्ली, उत्तर-पश्चिमी भारत व मध्य भाग में अगले पांच दिन तक लू से राहत मिलेगी। 

बिहार में बारिश का अनुमान

बिहार में पिछले सप्ताह जमकर बारिश हुई थी और अब एक बार फिर 30 मई के बीच भारी बारिश की उम्मीद जताई गई है। सुपौल, मोतिहारी, अररिया, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, कटिहार, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सहरसा और दरभंगा के क्षेत्रों सहित बिहार के उत्तरी क्षेत्रों में सर्वाधिक बारिश होगी।  अन्य भागों में कुछ कम बारिश हो सकती है।

राजस्थान में हवा आंधी के साथ हो सकती है बूंदाबादी

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में अगले 24 घंटों में टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां. झालावाड़ के आसपास के क्षेत्रों में बारिश और बिजली गिर सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक यहां धूल भरी आंधी का मौसम रहेगा। हवा की रफ्तार 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।

मध्यप्रदेश के इन इलाकों में बारिश के आसार

मध्यप्रदेश के रीवा, चंबल, शहडोल, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, राजधानी भोपाल, सीहोर में बारिश होने की संभावना है।