Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अब केसरिया रंग में रंगी दिखेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताईं कई अहम बातें

वंदे भारत एक्सप्रेश अब केसरिया रंग में दिखाई देगी। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि तिरंगे झंडे से प्रेरित होगा वंदे भारत एक्सप्रेस का रंग। जानिए वैष्णव ने और क्या कहा-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: July 08, 2023 23:15 IST
vande bharat express in saffron colour- India TV Hindi
Image Source : ANI केसरिया रंग की होगी वंदे भारत एक्सप्रेस

रेलवे अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि भारत में निर्मित सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस की 28वीं रैक का रंग 'केसरिया' होगा। नई केसरिया वंदे भारत एक्सप्रेस हालांकि अभी तक शुरू नहीं हुई है और वर्तमान में चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में तैयार हो रही है, जहां वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जाता है। रेलवे अधिकारियों ने एएनआई को बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस के कुल 25 रेक अपने निर्धारित मार्गों पर चल रही हैं और दो रेक आरक्षित हैं। उन्होंने कहा, ''हालांकि इस 28वें रेक का रंग परीक्षण के तौर पर बदला जा रहा है।''

रेल मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को यहां इंटीग्रल कोच फैक्ट्री का निरीक्षण किया, दक्षिणी रेलवे में सुरक्षा उपायों की समीक्षा की और वंदे भारत एक्सप्रेस में सुधार की भी समीक्षा की। निरीक्षण करने के बाद, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वदेशी ट्रेन की 28वीं रेक का नया रंग "भारतीय तिरंगे से प्रेरित" है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों में 25 सुधार किए गए हैं.

वैष्णव ने एक प्रेस वार्ता में कहा "यह मेक इन इंडिया की एक अवधारणा है, (जिसका अर्थ है) भारत में हमारे अपने इंजीनियरों और तकनीशियनों द्वारा डिजाइन किया गया है। इसलिए वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन के दौरान एसी, शौचालय आदि के संबंध में हमें फील्ड इकाइयों से जो भी फीडबैक मिल रहा है, उन सभी सुधारों का उपयोग डिज़ाइन में बदलाव करने के लिए किया जा रहा है। ”उन्होंने कहा, "एक नई सुरक्षा सुविधा, 'एंटी क्लाइंबर्स' या एंटी-क्लाइंबिंग डिवाइस, जिस पर हम काम कर रहे हैं, की भी आज समीक्षा की गई। ये सभी वंदे भारत और अन्य ट्रेनों में मानक सुविधाएं होंगी।"

वंदे भारत ने रेल यात्रा में क्रांति ला दी है

शुक्रवार को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के दो नए और उन्नत संस्करणों - गोरखपुर-लखनऊ और जोधपुर-साबरमती को हरी झंडी दिखाई, जिससे देश भर में कुल परिचालन सेवा एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर पहुंच गई। यह ध्यान रखना उचित है कि भारत का सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन सेट, अब देश भर के सभी रेल-विद्युतीकृत राज्यों में अपनी सेवाएं प्रदान करता है। 50 परिचालन सेवाओं के साथ, वंदे भारत एक्सप्रेस ने रेल यात्रा में क्रांति ला दी है, अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान की हैं और यात्रियों के लिए यात्रा का समय कम किया है।

पहली बार 2019 को दौड़ी थी वंदे भारत 

प्रधानमंत्री ने 15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में निर्मित, ट्रेन सेट 'मेक-इन-इंडिया' पहल का प्रतीक है और भारत की इंजीनियरिंग कौशल को प्रदर्शित करता है।

स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन सेट बनाने की परियोजना 2017 के मध्य में शुरू हुई और 18 महीने के भीतर, आईसीएफ चेन्नई ने ट्रेन -18 को पूरा किया। भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन की मेड-इन-इंडिया स्थिति पर जोर देने के लिए जनवरी 2019 में इसका नाम बदलकर वंदे भारत एक्सप्रेस कर दिया गया। ट्रेन ने कोटा-सवाई माधोपुर सेक्शन पर 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति हासिल की। 

ये भी पढ़ें:

महाराष्ट्र: आदित्य ठाकरे का बड़ा बयान- 'सुना है कि सीएम को इस्तीफा देने के लिए कहा गया है'

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा का दौर जारी, बीती रात से अब तक 13 राजनीतिक हत्याएं, मचा हड़कंप

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement