Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

ओडिशा : जगन्नाथ मंदिर के आसपास का क्षेत्र रेड जोन घोषित, ड्रोन उड़ाने पर रोक

पुरी पुलिस ने भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथयात्रा से पहले 12वीं सदी के इस प्रसिद्ध मंदिर के आसपास ड्रोन उड़ाने पर रोक लगा दी है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: June 12, 2023 12:55 IST
जगन्नाथ मंदिर- India TV Hindi
Image Source : फाइल जगन्नाथ मंदिर

भुवनेश्वर: भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथयात्रा से पहले इसके आसपास ड्रोन उड़ाने पर रोक लगा दी गई है। वार्षिक रथयात्रा 20 जून को होने वाली है। इस रथ यात्रा से पहले पुरी पुलिस ने 12वीं सदी के इस प्रसिद्ध मंदिर के आसपास ड्रोन उड़ाने पर रोक लगा दी है।  एक अधिकारी ने बताया कि एक जुलाई तक यह प्रतिबंध लागू रहेगा और इसका पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

श्रद्धालुओं के लिए जोखिम भरा हो सकता है ड्रोन का उपयोग 

पुरी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘अनुभवहीन लोगों द्वारा अनियंत्रित तरीके से ड्रोन का उपयोग श्रद्धालुओं के लिए जोखिम भरा हो सकता है। हमने पहले भी नियम तोड़ने वाले कुछ लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की थी।’ उन्होंने कहा कि श्री मंदिर, श्री गुंडीचा मंदिर, देवी-देवता के रथों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा की दृष्टि से एडवाइजरी जारी की गई है। 

जगन्नाथ मंदिर को रेड जोन क्षेत्र घोषित किया गया

इस एडवाइजरी में कहा गया है कि ड्रोन नियमावली, 2021 के प्रावधानों के अनुसार श्री जगन्नाथ मंदिर को ‘रेड जोन’ (निषिद्ध क्षेत्र) घोषित किया गया है और इसलिए किसी को भी मंदिर परिसर के ऊपर उपकरणों को उड़ाने की अनुमति नहीं है। इसमें कहा गया है कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी वैध यूआईएन (विशिष्ट पहचान संख्या) के बिना कोई संचालक ड्रोन नहीं उड़ाएगा। 

आदेश के मुताबिक, किसी भी संपत्ति को नुकसान होने या किसी के घायल होने जैसी किसी भी घटना की जिम्मेदार ड्रोन संचालकों की होगी। इसमें कहा गया है, ‘‘ड्रोन नियमों का किसी भी तरह का उल्लंघन दंडनीय है। पहले भी ड्रोन उड़ाने के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर पुरी पुलिस ने एक यूट्यूबर को गिरफ्तार किया था।’ (इनपुट-भाषा)

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement