Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कटक की चांदी तारकशी को मिला GI टैग, CM ने दी बधाई; जानें क्या हैं विशेषताएं?

कटक की चांदी तारकशी को जीआई टैग मिला है। सीएम नवीन पटनायक ने इसकी जानकारी देते हुए राज्य के लोगों को बधाई दी है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: March 03, 2024 14:33 IST
कटक की चांदी तारकशी को मिला GI टैग।- India TV Hindi
Image Source : NAVEEN_ODISHA (X) कटक की चांदी तारकशी को मिला GI टैग।

भुवनेश्वर: ओडिशा के गौरव को बढ़ाती हुए एक खबर सामने आई है। दरअसल यहां पर कटक की प्रसिद्ध चांदी तारकशी को भौगोलिक उपदर्शन (GI) टैग दिया गया है। अधिकारियों ने इस बातकी जानकारी दी है। बता दें कि ओडिशा राज्य सहकारी हस्तशिल्प निगम लिमिटेड (उत्कलिका) ने एक जुलाई, 2021 को प्रसिद्ध चांदी तारकशी के लिए जीआई टैग का अनुरोध करते हुए आवेदन दिया था। बता दें कि कटक की चांदी तारकशी को जीआई टैग मिलने से इसकी महत्ता काफी बढ़ जाएगी। जीआई टैग उन्हीं उत्पादों को दिए जाते हैं जो सिर्फ किसी खास स्थान पर ही बनाए जाते हों और वह क्षेत्रीय विशेषता के साथ जुड़े हों। 

सीएम नवीन पटनायक ने दी बधाई

राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायाक ने प्रदेश वासियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा  है कि ‘‘कटक की चांदी तारकशी को जीआई टैग मिलना ओडिशा के लिए सम्मान की बात है। चांदी के शहर कटक की सदियों पुरानी यह परिष्कृत कला अपनी जटिल कारीगरी के कारण हमारे राज्य को एक अलग पहचान देती है। मैं इस अवसर पर ओडिशा के लोगों, विशेषकर कटक और जिला प्रशासन को शुभकामनाएं देता हूं।’’ वहीं अधिकारियों ने बताया कि दुर्गा पूजा के दौरान, कटक के कारीगर जटिल चांदी तारकशी की मदद से झांकी बनाते हैं। 

GI टैग मिलना क्यों होता है खास

बता दें कि भौगोलिक संकेतक यानी Geographical Indication (GI Tag) मुख्य रूप से किसी उत्पाद को उसके मूल क्षेत्र से जोड़ने के लिए दिया जाता है। GI टैग मिलने के बाद उस उत्पाद की विशेषता बढ़ जाती है। आसान शब्दों में कहा जाए तो जीआई टैग किसी ऐसे उत्पाद को दिया जाता है जो सिर्फ किसी खास स्थान पर ही बनाए जाते हों और वह वस्तु क्षेत्रीय विशेषता के साथ जुड़ी हो। वहीं GI टैग मिलने के बाद इन उत्पादों को कानून से संरक्षण भी प्रदान कराया जाता है। इसका मतलब मार्केट में उसी नाम से दूसरा प्रोडक्ट नहीं लाया जा सकता। इसके साथ ही GI टैग का मतलब उस क्षेत्र की गुणवत्ता भी अच्छी होना बताता है। इन GI टैग वाले उत्पादों को वैश्विक बाजार भी उपलब्ध कराए जाते हैं।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

छत्तीसगढ़ पुलिस ने पकड़ा 8 करोड़ का गांजा, ओडिशा से तस्करी कर महाराराष्ट्र भेजने की थी प्लानिंग

आसनसोल से चुनाव नहीं लड़ेंगे भोजपुरी स्टार पवन सिंह, TMC पर लगाए आरोप

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement