Friday, April 26, 2024
Advertisement

PM मोदी आज 26वें नेशनल यूथ फेस्टिवल का करेंगे उद्घाटन, कर्नाटक के हुबली में शाम 4 बजे से आगाज

इस वर्ष, राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन 12 से 16 जनवरी तक कर्नाटक के हुबली में कर्नाटक सरकार के सहयोग से केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 12, 2023 6:44 IST
narendra modi- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

हुबली (कर्नाटक): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आज यहां 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव (National Youth Festival) का उद्घाटन करेंगे। इस वर्ष, राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन 12 से 16 जनवरी तक कर्नाटक के हुबली में कर्नाटक सरकार के सहयोग से केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय युवा महोत्सव राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभावान युवाओं को अनुभव प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें राष्ट्र निर्माण की दिशा में प्रेरित करने के लिए हर साल आयोजित किया जाता है। यह देश के सभी हिस्सों की विविध संस्कृतियों को एक मंच प्रदान करता है और प्रतिभागियों को एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना में बांधता है। इस साल युवा महोत्सव का विषय ‘‘विकसित युवा, विकसित भारत’’ है।

युवा शिखर सम्‍मेलन का भी साक्षी बनेगा यह फेस्टिवल

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा है कि इस सात दिवसीय आयोजन में 28 राज्यों और 8 केंद्रशासित प्रदेशों के युवा शिरकत करेंगे और अपनी प्रतिभा की झलक दिखाएंगे। यह महोत्सव युवा शिखर सम्‍मेलन का भी साक्षी बनेगा, जिसमें G-20 और Y-20 (युवा-20) आयोजनों से संबद्ध पांच विषयों अर्थात कार्य, उद्योग, नवाचार और 21वीं सदी के कौशलों का भविष्य, जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी, शांति निर्माण और सुलह, साझा भविष्य-लोकतंत्र और शासन में युवा और स्वास्थ्य एवं कल्याण पर पूर्ण सत्रों का आयोजन किया जाएगा।

इन कार्यक्रमों का होगा आयोजन
शिखर सम्मेलन में 60 से ज्यादा प्रतिष्ठित विशेषज्ञों की भागीदारी होगी। इस दौरान कई प्रतिस्पर्धी और गैर-प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों में लोक नृत्य और गीत शामिल होंगे, जो स्थानीय पारंपरिक संस्कृतियों को प्रोत्साहन देने के लिए आयोजित किए जाएंगे। गैर-प्रतिस्पर्धी आयोजनों में योगाथन शामिल होगा, जिसका उद्देश्य योग करने के लिए करीब 10 लाख लोगों को एकत्र करना है। इस आयोजन के दौरान राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों द्वारा आठ स्वदेशी खेल और मार्शल आर्ट भी प्रस्तुत किए जाएंगे। अन्य आकर्षणों में खाद्य उत्सव, युवा कलाकार शिविर, एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, स्पेशल नो योर आर्मी, नेवी और एयर फोर्स कैंप शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement