Friday, May 10, 2024
Advertisement

भारत की हवाई ताकत का ट्रेलर, एरो इंडिया शो से पहले रिहर्सल में लड़ाकू विमानों का दिखा जलवा

आज इस एयरो शो के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया और इसे देखने के लिए सेना के परिवार के लोगों को आमंत्रित भी किया गया। पिछले कुछ सालों में भारतीय वायु सेना कितनी मजबूत और आत्मनिर्भर हुई है उसकी एक झलक आज रिहर्सल में देखने को मिली।

T Raghavan Reported By: T Raghavan
Updated on: February 11, 2023 17:52 IST
 एयरो शो के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल- India TV Hindi
एयरो शो के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल

बेंगलुरु में 13 फरवरी से एशिया के सबसे बड़े एयरो शो, एयरो इंडिया 2023 का आयोजन होने वाला है। येलहंका एयर फोर्स स्टेशन में होने वाले इस एयरो शो में रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर हो रहे भारत की तस्वीर देखने को मिलेगी। हमारे देश की हवाई ताकत का परिचय कराने वाले एयरो शो का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। 

सोमवार को हिंदुस्तान की ताकत की फुल पिक्चर देखने को मिलेगी। आज इस एयरो शो के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया और इसे देखने के लिए सेना के परिवार के लोगों को आमंत्रित भी किया गया। पिछले कुछ सालों में भारतीय वायु सेना कितनी मजबूत और आत्मनिर्भर हुई है उसकी एक झलक आज रिहर्सल में देखने को मिली।

पीएम मोदी सोमवार को भी रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की तस्वीर के साक्षी बनेंगे। उनका स्वागत हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में तैयार हुए 1 या दो नहीं, बल्कि 15 हेलीकॉप्टर करेंगे। 2023 के एयरो इंडिया शो में एचएएल ने अपने एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर ALH, लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर LUH और लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर LCH को जोड़कर एक आत्मनिर्भर फॉर्मेशन तैयार की है। एयरो इंडिया 2023 में पहली बार इस फॉर्मेशन को पेश किया जाएगा,  जिसकी एक झलक आज फुल ड्रेस रिहर्सल में भी देखने को मिली।

रिहर्सल के दौरान हमारे अपने हल्के लड़ाकू विमान LCA तेजस ने हैरतअंगेज हवाई करतब दिखाकर लोगों को मोह लिया, तो वहीं सुखोई 30 ने भी बेंगलुरु के आसमान में अपना दम दिखाया। वायु सेना के बेड़े के शामिल हुए आधुनिक हल्के लड़ाकू विमान राफेल ने जब उड़ान भरी, तो उसकी दक्षता को देखकर लोग अचंभित रह गए।

200 हथियार और डिफेंस हार्डवेयर का प्रदर्शन

इस बार एयरो शो में रूस का दम भी देखने को मिलेगा। रूस की सरकारी रक्षा कंपनी रोसोबोर्नएक्सपोर्ट के मुताबिक इस एयरो शो में करीब 200 हथियार और डिफेंस हार्डवेयर का प्रदर्शन किया जाएगा। एयरो शो में रूस के मिलिट्री ट्रांसपोर्ट प्लेन, एरियल रिफ्यूलिंग टैंकर, 5वीं पीढ़ी के सुखोई-35 फाइटर जेट, सुखोई-30एसएमई और मिग-35डी मल्टीरोल फ्रंटलाइन फाइटर प्लेन शामिल होंगे।

इनके अलावा रूस की कंपनी केए-226टी लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर भी प्रदर्शित किए जाएंगे, जिनका मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत दोनों देशों के संयुक्त उपक्रम इंडो-रशिया हेलीकॉप्टर लिमिटेड द्वारा निर्माण किया जा सकता है। एयर शो में रूस आधुनिक केए-52ई, एमआई-28एनई युद्धक हेलीकॉप्टर और एमआई-171एसएच मिलिट्री ट्रांसपोर्ट रोटरक्राफ्ट का प्रदर्शन भी करेगा, जिसकी दुनिया में काफी मांग है। 

 एयरो शो के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल

Image Source : INDIATV
एयरो शो के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल

ओरलान ड्रोन्स का पहली बार रूस के बाहर प्रदर्शन

गौरतलब है कि रूस अपने ओरलान ड्रोन्स का पहली बार रूस के बाहर प्रदर्शन कर रहा है। यह ड्रोन भी अमेरिका के प्रीडेटर ड्रोन्स की तरह सर्विलांस और अटैक में इस्तेमाल किया जा सकता है। हिंदुस्तान की सबसे बेस्ट एयरोबेटिक टीम सूर्यकिरण और सारंग की टीमें भी अपने सांस रोक देने वाले एरियल मेनुवर्स से लोगों का मनोरंजन करेंगे। जेट ट्रेनर फ्लाइट हॉक MK 132 के जरिए सूर्यकिरण के जांबाज पायलेट और मोर की तरह सजे हेलीकॉप्टर सारंग की टीम के हैरतअंगेज हवाई करतबों की झलक आज रिहर्सल के दौरान भी देखने को मिली।

आज सेना के परिवार के लोगों को रिहर्सल देखने का मौका मिला और जिसने भी भारतीय वायु सेना की इस ताकत को देखा वो विस्मित रह गया। 13 फरवरी से 5 दिनों तक चलने वाली एशिया की सबसे बड़ी हथियारों की प्रदर्शनी एयरो इंडिया में भारतीय वायु सेना के हवाई प्रदर्शन के साथ-साथ प्रमुख एयरोस्पेस और रक्षा व्यापार का तालमेल देखने को मिलेगा। देश में रक्षा अनुसंधान एवं विकास के सभी स्टेक होल्डर्स को एक मंच पर लाने के मकसद से डीआरडीओ, 14वें एयरो इंडिया के दौरान स्वदेशी रक्षा प्रौद्योगिकियों और प्रणालियों का प्रदर्शन करेगा। एयरो शो 2023 का उद्देश्य मेक इन इंडिया को आगे बढ़ाते हुए डोमेस्टिक एविएशन इंडस्ट्री को बढ़ावा देना है।

ये भी पढ़ें-

कुछ लोग झूठ बोलकर बीजेपी को हटाना चाह रहे, लेकिन जनता हमारा मजबूत सुरक्षा कवच - त्रिपुरा में बोले पीएम मोदी

देश की तरक्की में मुसलमानों का अहम योगदान, धर्म के आधार पर भेदभाव न हो-मदनी

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement