Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

देश में आम लोगों को मिलेंगी सस्ती दवाइयां, पीएम नरेंद्र मोदी का निर्देश- बढ़ाए जाएं जन औषधि केंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बात की। इस दौरान पीएम मोदी ने एक नई स्कीम की शुरुआत की। इसके तहत देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या को बढ़ाकर 25 हजार तक किया जाएगा, ताकि आमजन तक सस्ती दवाइयों की उपलब्धता को बढ़ाया जा सके।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: November 30, 2023 13:14 IST
PM narendra Modi launches a program to increase the number of Jan Aushadi Kendras to 25 thousands in- India TV Hindi
Image Source : ANI देश में आम लोगों को मिलेंगी सस्ती दवाईंया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से आज बातचीत की। बता दें कि इस राष्ट्रव्यापी अभियान का मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई तमाम लाभकारी योजनाओं के मद्देनजर जनता को बीच जागरूकता बढ़ाना है। इस कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम मोदी ने देशभर में जन औषधि केंद्रों की संख्या को बढ़ाकर 10,000 से 25,000 करने को लेकर भी एक कार्यक्रम की शुरुआत की। इसका मकसद है लोगों तक सस्ती दवाइयों की उपलब्धता हो सके। पीएम मोदी ने इस दौरान महिला किसान ड्रोन केंद्र का उद्घाटन किया। यह महिला किसानों को कृषि उद्देश्यों के लिए ड्रोन मुहैया करके उन्हें सशक्त बनाने में मदद करेगी। 

मार्च 2024 तक जन औषधि केंद्रों की बढ़ जाएगी संख्या

बता दें कि पीएम मोदी ने भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात की। इस दौरान उन्होंने संबोधित करते हुए जनता तक पहुंचने और उन्हें सरकारी योजनाओं के फायदों के बारे में बताने के उनकी कोशिशों की सराहना की। बता दें कि इस अभियान को 2 अक्टूबर को शुरू किया गया था। इस अभियान के तहत अबतक 1.5 लाख से अधिक गांवों को कवल किया जा चुका है। जानकारी के मुताबिक इस अभियान के तहत 15 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचा है। उन्होंने कहा कि इस अभियान से न केवल देश में सकारात्मक माहौल बना है, बल्कि लोगों में आत्मविश्वास पैदा हुआ है। बता दें कि मार्च 2024 तक देश में जनऔषधि केंद्रों की संख्या को बढ़ाकर 25 हजार किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

पीएम मोदी ने कही ये बात 

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान महिला किसान ड्रोन केंद्र का उद्घाटन किया। इसका लक्ष्य खेती कर रही महिलाओं को सशक्त व आत्मनिर्भर करना है। साथ ही इसका उद्देश्य महिला किसानों को फसल की निगरानी, कीट नियंत्रण, मिट्टी परीक्षण और सिंचाई जैसी सुविधाओं से लैस करना है। सरकार के मुताबिक इस योजना से  महिला किसानों के आय में वृद्धि होगी। साथ ही महिलाएं इससे आत्मनिर्भर बनेंगी। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने भारत संकल्प यात्रा और जन औषधि केंद्रों के लाभार्थियों से बात की और उनसे राय भी ली।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement