Monday, May 13, 2024
Advertisement

चंद्रयान 3 के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट, बोले- यह सपनों को आगे बढ़ाएगा

यह स्पेसक्राफ्ट पृथ्वी का चक्कर लगाते हुए अगले 45 दिनों में चंद्रमा के ऑरबिट में प्रवेश कर जाएगा। मिशन चंद्रयान 3 को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्वीट किया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: July 14, 2023 12:30 IST
PM Narendra Modi tweeted for Chandrayaan 3 said it will take dreams forward- India TV Hindi
Image Source : PTI चंद्रयान 3 के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट

Chandrayaan 3: भारत आज अंतरिक्ष की दुनिया में एक और लंबी और बड़ी छलांग लगाने को तैयार है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) आज दोपहर 2।35 बजे चंद्रयान 3 को लॉन्च करने वाला है। यानी इस स्पेसक्राफ्ट को लॉन्च होने में मात्र कुछ ही घंटे बाकी है। यह स्पेसक्राफ्ट पृथ्वी का चक्कर लगाते हुए अगले 45 दिनों में चंद्रमा के ऑरबिट में प्रवेश कर जाएगा। मिशन चंद्रयान 3 को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्वीट किया है। 

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बाबत ट्वीट करते हुए कहा कि जहां तक भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र का सवाल है, 14 जुलाई 2023 हमेशा सुनहरे अक्षरों में अंकित रहेगा। चंद्रयान-3, हमारा तीसरा चंद्र मिशन, अपनी यात्रा पर निकलेगा। यह उल्लेखनीय मिशन हमारे राष्ट्र की आशाओं और सपनों को आगे बढ़ाएगा। बता दें कि इससे पहले चंद्रयान 2 के दौरान लैंडर से इसरो का संपर्क टूट जाने के कारण सभी के हाथ निराशा लगी थी। इस दौरान इसरो के तत्कालीन चीफ के। सिवान भावुक हो गए थे जिसपर पीएम मोदी ने उन्हें गले लगाते हुए सात्वना देने का काम किया था। 

चंद्रयान का काम

इस मिशन का लक्ष्य है चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग। रोवर को चांद की सतह पर चलाना और चांद पर मौजूद एलिमेंट्स की जानकारी इकट्ठा करना। इस यान को तैयार करने में लगभग 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इस यान का लैंडर चांद के उस हिस्से यानी चांद के वीरान हिस्सों में जाएगा और वहां मौजूद धातु तथा अन्य एलिमेंट्स की जानकारी जुटाएगा। स्पेसक्राफ्ट को धरती से चांद तक की दूरी तय करने में 45-48 दिन तक का समय लग सकता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement