Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Rajat Sharma's Blog | मोदी का लक्ष्य : ‘अब की बार, 400 पार’

आम तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस तरह सीटों की बात नहीं करते लेकिन विरोधी दल बार-बार कहते हैं कि हम इकट्ठे हो जाएंगे और इस बार मोदी को हराएंगे।

Rajat Sharma Written By: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Published on: February 06, 2024 15:57 IST
Rajat Sharma Blog, Rajat Sharma Blog Latest, Rajat Sharma- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद में विरोधी दलों को करारा जवाब दिया। अपने 10 साल के काम गिनाए और फिर ऐलान किया कि तीसरी बार भी उन्हीं की सरकार बनेगी। मोदी ने कहा कि उन्हें पूरा यक़ीन है कि देश की जनता NDA को 400 से ज्यादा और बीजेपी को कम से कम 370 सीटें देगी। मोदी ने कहा कि विपक्ष की जो हालत है, वो जिस रास्ते पर चल रहे हैं, उससे लगता है कि अगले चुनाव केबाद वो दर्शक दीर्घा में पहुंच जाएंगे। संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा चल रही थी। मोदी ने हर प्रश्न का उत्तर दिया। बहस के दौरान विरोधी दलों के सासंदों ने ED, CBI के एक्शन पर सवाल उठाए, विरोधियों को निशाना बनाने का इल्जाम लगाया, मंहगाई का मुद्दा उठाया, भ्रष्टाचार की बात की, राम मंदिर का मुद्दा उठाया, सांप्रदायिकता को बढ़ावा देने का इल्जाम लगाया, देश के संघीय ढांचे  को तोड़ने का आरोप लगाया, मोदी को तानाशाह बताया।

प्रधानमंत्री ने सबका जवाब दिया और सटीक जवाब दिया। साफ-साफ कहा कि न ED का एक्शन रुकेगा, न भ्रष्टाचारियों के खिलाफ जंग थमेगी। मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने देश को लूटा है, उन्हें देश का माल लौटाना ही पड़ेगा। मोदी परिवारवाद पर फिर से बोले। मोदी ने साफ-साफ बताया कि परिवारवाद क्या है, वो किस तरह के परिवारवाद पर हमला करते हैं। जो लोग बीजेपी के नेताओं के बेटों या परिवार वालों का नाम लेकर बीजेपी पर परिवारवाद का आरोप लगाते थे, मोदी ने उन्हें पहली बार जवाब दिया। कहा, कि राजनाथ सिंह या अमित शाह परिवारवादी राजनीति का प्रतीक नहीं हैं, वो कोई पार्टी नहीं चलाते। प्रधानमंत्री ने कहा कि भव्य राम मंदिर भारत की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है। वो अपने तीसरे टर्म में अगले एक हजार साल के लिए सांस्कृतिक और समृद्ध भारत की नींव रखेंगे। मोदी ने एक तरह से लोकसभा में खड़े होकर बीजेपी के कैंपेन की टोन सैट कर दी, विरोधी दलों के लिए लंबी लकीर खींच दी। मोदी के भाषण में ज़बरदस्त आत्मविश्वास झलक रहा था। 

आम तौर पर मोदी इस तरह सीटों की बात नहीं करते लेकिन विरोधी दल बार-बार कहते हैं कि हम इकट्ठे हो जाएंगे और इस बार मोदी को हराएंगे। मोदी ने उसी का जवाब दिया। मोदी ने विपक्ष के हर सवाल का जवाब दिया। मोदी-विरोधी गठबंधन के नेताओं का एक आरोप ये है कि मोदी ने विरोधी दलों के नेताओं के खिलाफ CBI और ED का इस्तेमाल किया, उन्हें डराया। सोमवार को भी हेमंत सोरेन और केजरीवाल ने यही आरोप लगाया। मोदी ने साफ-साफ कहा कि चाहे कोई कुछ भी कहे, कहने दो जो कहता रहे, वो देश में लूटने वालों के खिलाफ वो एक्शन लेते रहेंगे। उन्होंने ये भी गिना दिया कि बीते 10 साल में ED ने कितनी सम्पति जब्त की है और UPA सरकार के 10 साल के शासन में कितनी प्रॉपर्टी ज़ब्त की गई, मेरी कमीज तुम्हारी कमीज़ से कितनी सफेद है, ये दिखा दिया। 

मोदी ने विरोधी दलों को बेरोजगारी के आरोप पर भी आईना दिखाया। उन्होंने उदाहरण दे-दे कर समझाया कि पिछले 10 साल में उनकी सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर, पोर्ट्स पर, एयरपोर्ट्स पर, मेक इन इंडिया पर जिस तरह से काम किया है, मुद्रा योजना के तहत लोगों के खाते में सीधे मदद पहुंचाई, इन सबसे रोजगार के नए-नए अवसर पैदा हुए हैं और आने वाले दिनों में ये  कई गुना बढ़ेंगे। मोदी ने उस जमाने की याद दिलाई जब मनोज कुमार की फिल्म ‘रोटी कपड़ा और मकान’ का गाना ‘महंगाई मार गई’ बहुत हिट हुआ था। मोदी ने आंकड़े देकर बताया कि पहले कांग्रेस के ज़माने में महंगाई का क्या हाल होता था। जब इसे लोग डायन मंहगाई कहते थे। और अब उनकी सरकार ने किस तरह कीमतों पर कंट्रोल करके रखा है। मोदी ने कहा कि दुनिया भर के मुल्कों में, दो-दो युद्ध और कोरोना जैसी भयानक महामारी का सामना करने के बाद बहुत से देशों का बुरा हाल है, पर हमारे देश में जरूरी चीजों के दाम नियंत्रण में हैं। और बहुत जल्द हम दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे।  कुल मिलाकर ये कह सकते हैं कि मोदी ने आने वाले चुनावों के लिए अपनी पार्टी को बात दिया कि लोगों से जाकर क्या कहना है। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 05 फरवरी, 2024 का पूरा एपिसोड

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement