Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गलवान शहीद के पिता के अपमान पर बवाल, राजनाथ ने नीतीश को फोन कर कहा...

गलवान शहीद जय किशोर सिंह के पिता राज कपूर सिंह पर राज्य सरकार की जमीन और साथी ग्रामीण हरिनाथ राम के कुछ हिस्से पर कब्जा करने का आरोप है। वैशाली पुलिस ने उन पर अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम के साथ-साथ जबरन वसूली के अलावा भूमि अतिक्रमण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: March 01, 2023 22:37 IST
rajnath singh- India TV Hindi
Image Source : PTI राजनाथ सिंह

पटना: बिहार के वैशाली में गलवान शहीद के पिता के अपमान के मद्देनजर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को फोन किया और घटना पर दुख जताया। उन्होंने मुख्यमंत्री से पिता के साथ दुर्व्यवहार करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी मांग की। बजट सत्र के तीसरे दिन बुधवार को विधानसभा में नीतीश कुमार ने खुद इस घटना का खुलासा किया। नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा सहित भाजपा विधायक जब इस मुद्दे पर सदन से वॉकआउट कर रहे थे तो उन्होंने उन्हें अंदर रहने को कहा।

शहीद के पिता पर जमीन कब्जाने का आरोप

उन्होंने कहा, रक्षा मंत्री ने मुझे फोन किया और वह इसके बारे में चिंतित थे। मैंने उन्हें जांच के बारे में आश्वासन दिया है। मैंने बिहार पुलिस को मामले की जांच करने और गलवान शहीद के बेटे के पिता के साथ दुर्व्यवहार में शामिल पुलिस अधिकारी पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री के आश्वासन के बावजूद सिन्हा विधानसभा से वॉकआउट कर गए। गलवान शहीद जय किशोर सिंह के पिता राज कपूर सिंह पर राज्य सरकार की जमीन और साथी ग्रामीण हरिनाथ राम के कुछ हिस्से पर कब्जा करने का आरोप है। वैशाली पुलिस ने उन पर अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम के साथ-साथ जबरन वसूली के अलावा भूमि अतिक्रमण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया।

SHO ने अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया, पुलिस वैन में खींचा
राज कपूर सिंह के बेटे नंद किशोर ने आरोप लगाया कि जंदा के एसएचओ विश्वनाथ राम रविवार की रात उनके घर आए और उनके पिता को अपमानित किया, उनके खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और उन्हें पुलिस वैन में खींच लिया। नंद किशोर ने यह भी दावा किया कि एसएचओ और शिकायतकर्ता एक ही समुदाय से हैं, इसलिए उनका पक्ष लिया है।

DGP ने दिया जांच टीम गठित करने का निर्देश
डीजीपी आर.एस. भट्टी ने वैशाली पुलिस को घटना की जांच के लिए एक टीम गठित करने का निर्देश दिया। जिला पुलिस को भी समयबद्ध तरीके से रिपोर्ट प्रस्तुत करने और शहीद के पिता के साथ दुर्व्यवहार करने वाले अधिकारी के शामिल होने पर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। शिकायतकर्ता हरिनाथ राम ने सिंह के खिलाफ 2019 और 23 जनवरी, 2023 में दो प्राथमिकी दर्ज की, जिसमें उनके शहीद बेटे के लिए स्मारक बनाने के लिए उनकी जमीन और साथ ही सरकारी सड़क पर कब्जा करने का आरोप था।

यह भी पढ़ें-

पुलिस जांच के दौरान अधिकारियों ने कहा कि यह पाया गया कि सिंह ने शिकायतकर्ता की जमीन के साथ-साथ सरकारी संपत्ति पर भी कब्जा कर लिया है और स्मारक के कारण सड़क अवरुद्ध हो गई थी और ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसलिए, जंदा एसडीपीओ पूनम केशरी ने गांव का दौरा किया और सिंह को 15 दिन का समय दिया कि वह जमीन से कब्जा हटा दें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement