Thursday, May 09, 2024
Advertisement

VIDEO: कलाकार ने पेंसिल की नोक पर बनाई भगवान राम की मूर्ति, महज इतनी है ऊंचाई

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति ने भगवान राम की एक ऐसी मूर्ति बनाई है, जिसे देखकर हर कोई हैरान है। दरअसल नवरत्न ने इस मूर्ति के साथ एक प्रयोग किया है और उसे एक पेंसिल के ऊपर बनाया है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: January 21, 2024 8:57 IST
Ram Pencil- India TV Hindi
Image Source : ANI पेंसिल के ऊपर राम की मूर्ति

जयपुर: 22 जनवरी को राम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में उत्साह नजर आ रहा है। इस बीच गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति ने पेंसिल की नोक पर भगवान राम की मूर्ति बनाई है।

मूर्तिकार ने क्या कहा?

नवरत्न ने कहा, 'इसे पूरा करने में मुझे 5 दिन लगे। इसकी ऊंचाई सिर्फ 1.3 सेमी है। यह दुनिया की सबसे छोटी मूर्ति है। मैं इसे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को उपहार में दूंगा और श्री राम संग्रहालय में इसे जगह दिलवाने की कोशिश करूंगा।'

अयोध्या में आज राम मंदिर के अनुष्ठान का 6वां दिन

अयोध्या में आज राम मंदिर के अनुष्ठान का 6वां दिन है। कल यानी 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी, जिसको लेकर देशभर में उत्सव का माहौल है। साढ़े 500 सालों के बाद राम मंदिर में रामलला विराजेंगे। अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर की भव्यता दिखाई दे रही है। फूलों से सजा हुआ मंदिर और भी ज्यादा खूबसूरत लग रहा है। मंदिर का एक-एक कोना फूलों से सजाया गया है।

मंदिर का गर्भगृह इसका मुख्य आकर्षण का केंद्र है। यहीं से भगवान रामलला भक्तों को दर्शन देंगे। राम मंदिर को थाईलैंड और अर्जेंटीना से लाए गए मनमोहक विदेशी फूलों से सजाया गया है। अंदर और बाहर सजावट के लिए शानदार लाइटिंग की गई है।

वहीं दूसरी तरफ मंदिर परिसर में बनी यज्ञशाला में प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान जारी है। आज अनुष्ठान का 6वां दिन हैं। आज शाम तक प्राण प्रतिष्ठा के सभी अनुष्ठान पूरे हो जाएंगे। आज शाम को ही अस्थाई मंदिर में विराजित राम लला अपने तीनों भाईयों, भगवान शालिग्राम और बजरंगबली के साथ नए राम मंदिर में स्थापित हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: 

दक्षिण पश्चिम भारतीय रिज पर आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर मापी गई 6.2 तीव्रता

यूपी: अयोध्या में आज राम मंदिर के अनुष्ठान का 6वां दिन, जानें क्या-क्या होगा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement