Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

यूपी: अयोध्या में आज राम मंदिर के अनुष्ठान का 6वां दिन, जानें क्या-क्या होगा

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर देशभर में उत्सव का माहौल है। अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। आज अनुष्ठान का 6वां दिन हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: January 21, 2024 6:59 IST
Ram Mandir- India TV Hindi
Image Source : PTI राम मंदिर में तैयारियां तेज

अयोध्या: यूपी के अयोध्या में आज राम मंदिर के अनुष्ठान का 6वां दिन है। कल यानी 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी, जिसको लेकर देशभर में उत्सव का माहौल है। साढ़े 500 सालों के बाद राम मंदिर में रामलला विराजेंगे।

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां पूरी

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर की भव्यता दिखाई दे रही है। फूलों से सजा हुआ मंदिर और भी ज्यादा खूबसूरत लग रहा है। मंदिर का एक-एक कोना फूलों से सजाया गया है।

मंदिर का गर्भगृह इसका मुख्य आकर्षण का केंद्र है। यहीं से भगवान रामलला भक्तों को दर्शन देंगे। राम मंदिर को थाईलैंड और अर्जेंटीना से लाए गए मनमोहक विदेशी फूलों से सजाया गया है। अंदर और बाहर सजावट के लिए शानदार लाइटिंग की गई है।

शाम तक पूरे हो जाएंगे सभी अनुष्ठान

वहीं दूसरी तरफ मंदिर परिसर में बनी यज्ञशाला में प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान जारी है। आज अनुष्ठान का 6वां दिन हैं। आज शाम तक प्राण प्रतिष्ठा के सभी अनुष्ठान पूरे हो जाएंगे। आज शाम को ही अस्थाई मंदिर में विराजित राम लला अपने तीनों भाईयों, भगवान शालिग्राम और बजरंगबली के साथ नए राम मंदिर में स्थापित हो जाएंगे।

आज रामलला के विग्रह का स्नान

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के छठे दिन आज रामलला के विग्रह को दिव्य स्नान कराया जाएगा और उसे 125 कलशों से नहाया जाएगा। इस दौरान शैयाधिवास का अनुष्ठान भी होगा। बता दें कि शनिवार को विग्रह के अधिवास के साथ वास्तुपूजा हुई थी।

शनिवार को क्या हुआ था?

शनिवार को प्राण प्रतिष्ठा के 5वें दिन भगवान राम लला की चांदी की मूर्ति का पुष्पाधिवास कराया गया। इस दौरान पूरा राम मंदिर परिसर जय श्री राम के जयकारों से गूंज उठा। साथ ही मंदिर के प्रांगण में 81 कलशों की स्थापना और पूजा हुई। 

ये भी पढ़ें: 

भगवान राम को उपहार में मिला 6 फीट का खड़ाऊ, इससे पहले मिल चुका है विशालकाय ताला

असम में कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर हमला! पार्टी ने लगाए आरोप, DGP ने कही ये बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement