Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

भगवान राम को उपहार में मिला 6 फीट का खड़ाऊ, इससे पहले मिल चुका है विशालकाय ताला

अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो रहा है। मंदिर में विराजमान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को की जाएगी। इस बीच भगवान राम को श्रद्धालुओं की तरफ से ढेरों भेंट दिए जा रहे हैं। एक श्रद्धालु ने भगवान राम के लिए 6 फीट का खड़ाऊ तैयार किया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: January 21, 2024 6:32 IST
Uttar Pradesh ayodhya ram mandir A devotee makes 6 feet Khadau for Lord Ram- India TV Hindi
Image Source : ANI भगवान राम को उपहार में मिला 6 फीट का खड़ाऊ

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो रहा है। 22 जनवरी यानी सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। देशभर से संतों और कई बड़ी हस्तियों का जमावड़ा अयोध्या में लगने जा रहा है। इस कार्यक्रम में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। इस बीच राम मंदिर के लिए लोग तरह-तरह के अनोखे उपहार भिजवा रहे हैं। कहीं से कोई विशालकाय ताला भिजवा रहा है तो कोई विशालकाय खड़ाऊ। ये उपहार राम मंदिर को समर्पित किए जाएंगे। इस बीच एक भक्त द्वारा भगवान राम के लिए विशालकाय खड़ाऊ तैयार किया गया है। यह खड़ाऊ 6 फीटी लंबा और करीब ढाई फीट के लगभग चौड़ा है। यह खड़ाऊ राम मंदिर को भेंट की जाएगी।

Related Stories

अयोध्या पहुंचा विशालकाय ताला

बता दें कि इससे पहले शनिवार को एक विशालकाय ताला अयोध्या पहुंचा था। दरअसल हम जिस ताले की बात कर रहे हैं विश्व में उससे बड़ा या भारी ताला अबतक मौजूद नहीं है। इस ताले का वजन 400 किलोग्राम है, जिसे उठाने के लिए क्रेन की सहायता लेनी पड़ रही है। इस ताले का चाबी भी उतना ही विशालकाय है। बता दें कि इस ताले को अलीगढ़ से भिजवाया गया है। अलीगढ़ के नोरंगाबाद के रहने वाले सत्यप्रकाश शर्मा और उनकी पत्नी रुक्मणि शर्मा ने इस ताले को तैयार किया है। सत्यप्रकाश शर्मा का कुछ दिनों पहले ही निधन हो गया था। उनकी पत्नी ने इस बाबत कहा कि सत्यप्रकाश शर्मा की इच्छा थी कि इस ताले को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को उपहार स्वरूप दिया जाए।

1265 किलो का लड्डू प्रसाद

वहीं शनिवार को ही 1265 किलोग्राम लड्डू प्रसाद भी अयोध्या पहुंचा। ये प्रसाद राम मंदिर में चढ़ाया जाएगा। बता दें कि इस लड्डू को हैदराबाद में तैयार किया गया है। लड्डू प्रसाद को हैदराबाद के श्रीराम कैटरिंग सर्विसेज द्वारा तैयार किया गया है। कैटरिंग के मालिक का नाम नागभूषणम रेड्डी है। उन्होंने एएनआई से बात करते हुए कहा कि भगवान का मेरे परिवार और मेरे व्यापार पर आशीर्वाद है। मेरे पास फूड सर्टिफिकेट भी है। ये लड्डू करीब एक महीने तक चलेगा। इसे तैयार करने में 25 लोगों ने 3 दिनों तक काम किया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement