Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Ram Mandir: रामलला मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का ये है कार्यक्रम, पीएम मोदी का भी पूरा शेड्यूल आया सामने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामायण से जुड़े मंदिरों का दौरा कर रहे हैं। इसके बाद पीएम 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा लेंगे। जानिए पूरा कार्यक्रम-

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Kajal Kumari Updated on: January 20, 2024 22:15 IST
pm modi ayodhya ram mandir program- India TV Hindi
Image Source : PTI PHOTO रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार, 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की अध्यक्षता करेंगे। प्रधान मंत्री ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा सो पहले एक सख्त शासन अपनाया है, वे फर्श पर सो रहे हैं और केवल नारियल पानी का सेवन कर रहे हैं। राम जन्मभूमि आंदोलन से मोदी का जुड़ाव 1990 से हुआ जब वह सोमनाथ से रथयात्रा में भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज लाल कृष्ण आडवाणी के साथ गए थे। पीएम मोदी ने 2020 में अयोध्या में राम मंदिर के 'भूमि पूजन' की भी अध्यक्षता की थी। 73 वर्षीय पीएम मोदी ने रामलला के अभिषेक समारोह के लिए अपना 11 दिवसीय 'अनुष्ठान' या विशेष अनुष्ठान जारी रखा है, यहां बताया गया है 22 जनवरी को उनका यात्रा कार्यक्रम कैसा रहने वाला है।

शनिवार को क्या-क्या कार्यक्रम हुए

श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान शनिवार को पांचवें दिन सुबह नौ बजे से शुरू हुआ। शनिवार को पूजा अनुष्ठान शाम तक चला। प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 16 जनवरी को दोपहर बाद सरयू नदी से प्रारम्भ हुआ था, जिसके बाद 17 जनवरी को श्रीरामलला की मूर्ति का मंदिर परिसर में आगमन हुआ था। प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान में श्रीरामलला के विग्रह के अधिवास के साथ शनिवार को मुख्यतः वास्तुपूजा हुई। इस पूजा में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की तरफ से अनिल मिश्र सपरिवार और विश्व हिन्दू परिषद के कार्याध्यक्ष आलोक एवं अन्य लोगों ने पूजा की।

प्राण प्रतिष्ठा के लिए श्रीरामलला की मुख्य प्रतिमा गर्भ गृह में विराजमान है और विविध अधिवास में है। आज श्रीरामलला के विग्रह को पहले शर्करा अधिवास और फलाधिवास में रखा गया। इसके बाद 81 कलशों में एकत्रित विविध औषधियुक्त जल से स्नान कराया गया। फिर विग्रह को पुष्पाधिवास में रखकर अधिवास प्रक्रिया पूरी हुई। रविवार 21 जनवरी को भी विग्रह के अधिवास की प्रक्रिया जारी रहेगी। श्रीरामलला का पुराना विग्रह अभी पूर्ववत् विद्यमान है। उचित समय पर उसे पूरे धार्मिक विधि विधान के साथ मंदिर में विराजमान किया जाएगा।

22 जनवरी को रामलला मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में पीएम मोदी के शामिल होने का विस्तृत कार्यक्रम-

• सुबह 10:25 बजे: अयोध्या एयरपोर्ट पर आगमन

• सुबह 10:45 बजे: अयोध्या हेलीपैड पर आगमन

• सुबह 10:55 बजे: श्री राम जन्मभूमि पर आगमन

• सुबह 11:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक: आरक्षित

• दोपहर 12:05 बजे से 12:55 बजे तक: प्राण प्रतिष्ठा समारोह

• 12:55 बजे: पूजा स्थल से प्रस्थान

• दोपहर 1:00 बजे: सार्वजनिक समारोह स्थल पर आगमन

• दोपहर 1:00 बजे से 2:00 बजे तक: अयोध्या में एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेना

• 2:10 बजे: कुबेर टीला के दर्शन

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामायण से जुड़े मंदिरों का दौरा कर रहे हैं। इससे पहले शनिवार को दिन में, उन्होंने तमिलनाडु में श्री रंगनाथस्वामी और रामनाथस्वामी मंदिरों में पूजा-अर्चना की और रामेश्वरम 'अंगी तीर्थ' समुद्र तट पर पवित्र स्नान किया। पीएम ने रामायण से जुड़े प्राचीन मंदिर श्री रंगम में विद्वानों द्वारा 'कंब' रामायण का पाठ सुना।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement