Friday, April 26, 2024
Advertisement

Whatsapp पर इन नंबरों से आए कॉल, तो भूल से भी न उठाएं, तुरंत करें ब्लॉक

भारत में लाखों Whatsapp यूजर्स पिछले कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय स्पैम कॉलों से परेशाान हैं। ये स्पैम कॉल ज्यादातर अफ्रीकी और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से आते हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: May 11, 2023 10:19 IST
Whatsapp यूजर्स को आ रहे स्पैम कॉल्स- India TV Hindi
Image Source : WHATSAPP SCREENSHOT Whatsapp यूजर्स को आ रहे स्पैम कॉल्स

भारत में लाखों Whatsapp यूजर्स पिछले कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय स्पैम कॉलों से परेशाान हैं। ये स्पैम कॉल ज्यादातर अफ्रीकी और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से आते हैं। ना सिर्फ फेक कॉल बल्कि लोगों को फेक मैसेज भी आ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में Whatsapp (व्हाट्सऐप) पर इसकी बाढ़ सी आ गई है। यूजर्स ट्विटर पर अपनी व्यथा सुना रहे हैं।

Whatsapp के साथ क्या हो रहा है? 

मेटा (META) के स्वामित्व वाले Whatsapp के भारत में करीब 500 मिलियन यूजर्स हैं। अनएकेडमी ग्रुप के संस्थापक गौरव मुंजाल ने मंगलवार को पोस्ट किया, व्हाट्सऐप के साथ क्या हो रहा है? इतना स्पैम, इतना ज्यादा। एक सौरभ माथुर ने ट्वीट किया, व्हाट्सऐप बिजनेस एक बड़ी गलती थी। ब्रायन एक्टन (Whatsapp के सह-संस्थापक) सही साबित हुए हैं।

कहां से आ रहे इतने स्पैम कॉल?
हालांकि स्पैम कॉल वाले मोबाइल नंबर इंडोनेशिया, वियतनाम, मलेशिया और इथियोपिया के कंट्री कोड दिखाते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि ये कॉल वास्तव में इन्हीं देशों से आ रही हों। इनमें से अधिकतर कॉल +251 (इथियोपिया), +62 (इंडोनेशिया), +254 (केन्या), +84 (वियतनाम) और अन्य देशों से आती हैं।

Whatsapp नहीं दे पाया अब तक सफाई
एक यूजर ने ट्वीट किया, "मुझे हर दिन दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से अज्ञात नंबरों से व्हाट्सऐप पर मिस्ड कॉल मिलते रहते हैं। यह बहुत बुरा है, मुझे अपना फोन साइलेंट पर रखना पड़ता है।" व्हाट्सऐप ने अभी तक अपने प्लेटफॉर्म पर बढ़ते फेक स्पैम कॉल्स पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

यूजर्स बोले- ये महामारी जैसा
नई दिल्ली स्थित स्वतंत्र पत्रकार शिवम विज ने पोस्ट किया, यहां भी ऐसा ही है। ये महामारी जैसा लगता है। व्हाट्सऐप को हमें केवल अपने कांटैक्ट से कॉल प्राप्त करने की अनुमति देनी चाहिए। एक अन्य प्रभावित व्हाट्सऐप यूजर ने कहा, "मुझे स्कैम कॉल सुबह 5 बजे मिलते हैं। ये मेरा सुबह का अलार्म हो गया।"

ये भी पढ़ें-

इमरान खान को अमेरिका ने भी दिखाया ठेंगा, गिरफ्तारी को ठहराया जायज, ब्रिटेन ने भी बनाया ये बहाना

कट्टरपंथी संगठन से जुड़े थे जिम ट्रेनर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर और टीचर,  ATS ने 16 संदिग्धों को किया गिरफ्तार 
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement