Sunday, May 05, 2024
Advertisement

इमरान खान को अमेरिका ने भी दिखाया ठेंगा, गिरफ्तारी को ठहराया जायज, ब्रिटेन ने भी बनाया ये बहाना

इमरान की गिरफ्तारी पर अब अमेरिका का भी बयान सामने आया है। यूएस ने अपने बयान में इमरान खान की गिरफ्तारी को जायज ठहराया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 10, 2023 7:03 IST
बुलेटप्रूफ शील्ड में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को ले जाते सुरक्षाकर्मी- India TV Hindi
Image Source : AP PHOTO/ANJUM NAVEED बुलेटप्रूफ शील्ड में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को ले जाते सुरक्षाकर्मी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को मंगलवार को अर्धसैनिक बलों ने गिरफ्तार कर लिया। उनकी गिरफ्तारी उस समय हुई जब वह भ्रष्टाचार के एक मामले में सुनवाई के लिए इस्लामाबाद हाईकोर्ट में मौजूद थे। इमरान खान की गिरफ्तारी पर उनकी पार्टी (PTI) के समर्थकों ने पूरे पाकिस्तान में आगजनी शुरू कर दी। इमरान की गिरफ्तारी पर अब अमेरिका का भी बयान सामने आया है। यूएस ने अपने बयान में इमरान खान की गिरफ्तारी को जायज ठहराया है।  अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने वाशिंगटन में एक संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि हम सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पाकिस्तान में जो कुछ भी होता है वह कानून के शासन और संविधान के अनुरूप हो।

"किसी राजनीतिक उम्मीदवार या पार्टी के लेकर कोई स्टैंड नहीं"

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिका के पास राजनीतिक उम्मीदवार या किसी पार्टी के लेकर कोई स्टैंड नहीं है। पाकिस्तान में इमरान खान की गिरफ्तारी पर जवाब देते हुए अधिकारी ने लोकतांत्रिक सिद्धांतों का सम्मान करने का आह्वान किया। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, "हम पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी से अवगत हैं। जैसा कि हमने पहले कहा है, संयुक्त राज्य अमेरिका के पास एक राजनीतिक उम्मीदवार या पार्टी बनाम दूसरे पर कोई स्टैंड नहीं है। हम दुनिया भर में लोकतांत्रिक सिद्धांतों और कानून के शासन का सम्मान करने का आह्वान करते हैं।"

ब्रिटेन के यूके के विदेश सचिव ने क्या कहा
इससे पहले आज संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के शीर्ष राजनयिकों ने एक संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान पाकिस्तान में "कानून के शासन" का पालन करने का आह्वान किया। यूके के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने जोर देकर कहा, "हम उस देश में शांतिपूर्ण लोकतंत्र देखना चाहते हैं। हम कानून के शासन का पालन देखना चाहते हैं।"

"हम व्यक्तिगत राजनेताओं के साथ नहीं खड़े"
डेमोक्रेटिक पार्टी के अमेरिकी सांसद ब्रैड शरमन ने ट्विटर पर पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी पर चिंता व्यक्त की। कांग्रेस सदस्य शरमन ने अपने ट्वीट में लोकतंत्र के प्रति अमेरिका के समर्पण, पाकिस्तान में कानून के शासन, मानवाधिकारों के लिए अमेरिका के समर्थन और दुनिया भर में बोलने की आजादी पर जोर दिया। उन्होंने ट्वीट किया, "जैसा कि मैंने हाल के महीनों में पाकिस्तान के संबंध में कई बार कहा है, अमेरिका दुनिया भर में लोकतंत्र और कानून के शासन के लिए समर्पित है। हम व्यक्तिगत राजनेताओं के साथ नहीं बल्कि मानवाधिकारों और फ्री स्पीच के साथ खड़े हैं।" इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए, सांसद शर्मन ने वॉयस ऑफ अमेरिका उर्दू से बात की और अनुरोध किया कि इमरान खान अपने समर्थकों को आश्वस्त करने के लिए लाइव आएं और बताएं कि वह सुरक्षित हैं।

"यह सिर्फ एक भ्रष्टाचार का मामला नहीं लगता"
इमरान खान की गिरफ्तारी पर चिंता व्यक्त करते हुए, अमेरिकी सांसद ब्रैड शरमन ने इस बात पर जोर दिया कि खान की गिरफ्तारी "इस दावे के साथ असंगत लगती है कि यह सिर्फ एक भ्रष्टाचार का मामला है।" ब्रैड शरमन ने ट्वीट किया, "मेरे सलाहकार ने मुझे बताया कि पीटीआई नेताओं और कार्यकर्ताओं को पाकिस्तान भर में गिरफ्तार किया जा रहा है। यह इस दावे के साथ असंगत प्रतीत होता है कि यह सिर्फ एक भ्रष्टाचार का मामला है। लोकतंत्र में चुनाव समय पर होते हैं और विजेता को शासन करने की अनुमति है।"

ये भी पढ़ें-

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद सुलगा पाकिस्तान, पीएम शहबाज शरीफ ने लगाए आरोप, दागे कई सवाल

पाकिस्तान : कई इलाकों में ट्विटर और फेसबुक ब्लॉक, हिंसा और आगजनी के बाद सरकार ने उठाया कदम
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement