1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मालदीव में जयशंकर की मौजूदगी में दोनों देशों की पुलिस अकादमी के बीच अहम समझौता

मालदीव में जयशंकर ने पुलिसिंग कॉलेज का किया उद्घाटन, दोनों देशों की पुलिस अकादमी के बीच हुआ अहम समझौता

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की उपस्थिति में मालदीव के अड्डू शहर में नेशनल कॉलेज फॉर पुलिसिंग एंड लॉ एनफोर्समेंट (NCPLE) का उद्घाटन किया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 27, 2022 19:31 IST
Indian Foreign Minister S Jaishankar in Maldives- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ANI Indian Foreign Minister S Jaishankar in Maldives

Highlights

  • मालदीव दौर पर हैं विदेश मंत्री एस जयशंकर
  • विदेश मंत्री ने नेशनल कॉलेज फॉर पुलिसिंग का किया उद्घाटन
  • सरदार पटेल पुलिस अकादमी और मालदीव पुलिस के बीच एमओयू साइन

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि भारत और मालदीव के बीच गहरे और स्थायी मैत्री संबंध हैं. दोनों देशों के बीच की साझेदारी हिंद महासागर क्षेत्र के लिए स्थिरता की वास्तविक ताकत और समृद्धि के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जयशंकर ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की उपस्थिति में मालदीव के अड्डू शहर में नेशनल कॉलेज फॉर पुलिसिंग एंड लॉ एनफोर्समेंट (NCPLE) का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। 

जयशंकर ने परियोजना को "दोनों देशों की विकास साझेदारी का एक वास्तविक प्रतीक" करार दिया. उन्होंने मालदीव पुलिस सेवा को नए प्रशिक्षण केंद्र के लिए बधाई देते हुए कहा कि यह मालदीव और भारत के पुलिस बलों के प्रशिक्षण की परंपराओं को मजबूत करने का काम करेगा। उन्होंने कहा, “भारत और मालदीव एक गहरी और स्थायी मैत्री संबंध साझा करते हैं। आज हमारा रिश्ता हमारे युवाओं और हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए वादों और संभावनाओं से भरा है। यह हिंद महासागर क्षेत्र के लिए व्यापक परिणाम, स्थिरता और समृद्धि की एक वास्तविक शक्ति की साझेदारी भी है।” 

भारत के विदेश मंत्री ने कहा, "मुझे विश्वास है कि NCPLE एक ऐसा प्रमुख संस्थान होगा जो इस संदेश को फैलाएगा। मैं राष्ट्रपति सोलिह, मालदीव की सरकार, यहां के लोगों और खास तौर पर मालदीव पुलिस सेवा के अधिकारियों को इसके उद्घाटन पर बधाई देता हूं।’’ उद्घाटन समारोह के दौरान, सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (SVPNA) और मालदीव पुलिस बल के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किए गए, ताकि पूरे द्वीपसमूह में पुलिस बुनियादी ढांचे की उन्नति का समर्थन किया जा सके। 

जयशंकर ने कहा, "हमें उम्मीद है कि एनसीपीएलई जल्द ही एक प्रतिष्ठित संस्थान के रूप में विकसित होगा, जो किसी भी आधुनिक पुलिस बल के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर उपाय ढूंढ सकेगा।" उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि हमारे दो संस्थानों के बीच लंबे समय से विकसित हुआ भाईचारा आने वाले सालों में NCPLE को कानून प्रवर्तन की दिशा में उत्कृष्टता के एक क्षेत्रीय केंद्र के रूप में और सशक्त बनाएगा।