Saturday, July 13, 2024
Advertisement

Supertech के मालिक आरके अरोड़ा को ED ने किया गिरफ्तार, PMLA के तहत हुई कार्रवाई

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने सुपरटेक के मालिक आरके अरोड़ा को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है।मंगलवार को ईडी ने आरके अरोड़ा को समन कर पूछताछ के लिए बुलाया था। जब उनके जवाबों से ईडी संतुष्ट नहीं हुई तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: June 27, 2023 22:37 IST
RK Arora- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आरके अरोड़ा

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने सुपरटेक के मालिक आरके अरोड़ा को गिरफ्तार कर लिया है। आरके अरोड़ा की गिरफ्तारी PMLA के तहत की गई है। मंगलवार को ईडी ने आरके अरोड़ा को समन कर पूछताछ के लिए बुलाया था। सुपरटेक ऑफ कंपनीज और उसके डायरेक्टर्स के खिलाफ पहले से दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग थानों में खरीददारों के साथ धोखाधड़ी के मामले दर्ज थे। जिसके बाद ईडी ने PMLA के तहत जांच शुरू की थी।

जांच में क्या पाया गया?

जांच में पाया गया था कि खरीददारों से फ्लैट्स के नाम पर मोटी रकम जमा की गई, उन्हें समय पर पजेशन नहीं दिया गया, साथ ही प्रोजेक्ट के नाम पर बैंकों से लिए गए लोन का भी इस्तेमाल नियमों के विपरीत किया गया। पूछताछ में जब ईडी आज संतुष्ट नहीं हुई तो आरके अरोड़ा की गिरफ्तारी की गई। आरके अरोड़ा बिल्डरों के संगठन नेरेडको के चेयरमैन भी थे।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, इसी साल अप्रैल महीने में ईडी ने सुपरटेक से जुड़ी करीब 40 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी PMLA के तहत जब्त की थी। सुपरटेक द्वारा बैंकों से लिया गया 1500 करोड़ रुपये का लोन भी NPA घोषित हो चुका था। जांच में पता चला था कि सुपरटेक और उससे जुड़ी अन्य रियल एस्टेट कंपनियों ने बायर्स से तो फ्लैट्स के नाम पर पैसा वसूल कर लिया था लेकिन उसके बदले बायर्स को समय पर फ्लैट्स नहीं दिए थे, साथ ही, उन्ही प्रोजेक्ट के नाम पर बैंको से जो लोन लिया था उससे आगे जमीनें खरीदी थीं। 

फिर उन जमीनों पर प्रोजेक्ट के नाम पर और लोन लेकर उस पैसे को अन्य जगह डाइवर्ट किया था, कुल मिलाकर बैंकों और बायर्स के साथ करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी की।

ये भी पढ़ें: 

28 साल पहले बस हादसे में हुई थी भैंसे की मौत, 83 साल के ड्राइवर को अब गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस 

महाराष्ट्र: डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस को लड़की ने अपने पैर के अंगूठे से लगाया तिलक, आखिर क्या ये मामला! 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement