Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सुप्रीम कोर्ट के 5 जज आज लेंगे शपथ, बढ़ जाएगी जजों की संख्या, घट जायेगा काम का बोझ

इन पांच जजों के शपथ लेने के बाद सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 32 हो जाएगी। इसके साथ ही कोर्ट के ने जजों पर काम का बोझ भी कुछ हद तक कम हो जायेगा।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 06, 2023 9:40 IST
Supreme Court- India TV Hindi
Image Source : FILE सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से केंद्र सरकार और कॉलेजियम के बीच काफी गहमागहमी बनी हुई है। कुछ विषयों पर कॉलेजियम और सरकार की राय अलग रही आर कई बार टकराव की भी नौबत देखने को मिली। वहीं इसी बीच आज सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के 5 नए जज शपथ लेंगे। पांच नए जजों जस्टिस पंकज मित्थल, जस्टिस संजय करोल, जस्टिस पीवी संजय कुमार, जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्ला और जस्टिस मनोज मिश्र को सोमवार को मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाएंगे।

कोर्ट में जजों की संख्या हो जाएगी 32 

इन पांच जजों के शपथ लेने के बाद सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 32 हो जाएगी। इसके साथ ही कोर्ट के ने जजों पर काम का बोझ भी कुछ हद तक कम हो जायेगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के छह सदस्यीय कॉलेजियम ने 13 दिसंबर, 202 को इन सभी पांचों जजों के नामों की सिफारिश की थी। कॉलेजियम ने दो और जजों के नाम की सिफारिश की है। उनकी नियुक्त के बाद सुप्रीम कोर्ट में 34 न्यायाधीश हो जाएंगे। संविधान के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट में अधिकतम 34 जज हो सकते हैं। 

विभिन्न हाईकोर्ट में भी नियुक्त किये गए जज 

वहीं इसके साथ ही राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्तल, पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल, मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी.वी संजय कुमार, पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मनोज मिश्रा को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किये जाने की घोषणा केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ट्वीट के जरिये की।

ये भी पढ़ें -

राजस्थान में ब्लैकमनी के खिलाफ आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 5 बिल्डर्स ग्रुप पर छापेमार कार्रवाई

दिल्ली में जन्मे थे परवेज मुशर्रफ, 2005 की भारत यात्रा के दौरान मिला था बर्थ सर्टिफिकेट

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement